A
Hindi News पैसा बाजार Gold Price Today: धनतेरस से पहले सोना हुआ सस्‍ता, चांदी में भी आई आज गिरावट

Gold Price Today: धनतेरस से पहले सोना हुआ सस्‍ता, चांदी में भी आई आज गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,802 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी 24.30 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

Gold declines marginally to Rs 5, silver declines to Rs 287 today 26 october citywise rate- India TV Paisa Image Source : PIXABAY Gold declines marginally to Rs 5, silver declines to Rs 287  today 26 october  citywise rate

नई दिल्‍ली। कमजोर वैश्विक रुख के कारण राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को धनतेरस से पहले सोना पांच रुपये की मामूली गिरावट के साथ 47,153 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 47,158 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 287 रुपये की गिरावट के साथ 64,453 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 64,740 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,802 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी 24.30 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि मंगलवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत 0.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,802 डॉलर प्रति औंस रह गई। डॉलर के मजबूत होने और अमेरिकी बांड आय में वृद्धि होने के कारण सोने की कीमतों पर दबाव रहा।

तांबा वायदा कीमतों में गिरावट

घरेलू हाजिर बाजार की कमजोर मांग के कारण वायदा बाजार में मंगलवार को तांबा वायदा भाव 0.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 764.65 रुपये प्रति किलो रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में नवंबर माह में डिलीवरी होने वाले तांबा की कीमत 3.85 रुप़ये अथवा 0.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 764.65 रुपये प्रति किग्रा रह गई, जिसमें 4,177 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार की कमजोर मांग के कारण सटोरियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे तांबा वायदा कीमतों में गिरावट आई।

जस्ता वायदा कीमतों में गिरावट

हाजिर बाजार से कमजोरी का संकेत लेते हुए सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को जस्ता की कीमत 0.95 प्रतिशत की गिरावट के साथ 282.50 रुपये प्रति किलो रह गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में नवंबर माह में डिलीवरी होने वाले अनुबंध के लिए जस्ता का भाव 2.70 रुपये यानी 0.95 प्रतिशत घटकर 282.50 रुपये प्रति किलो रह गया। इसमें 1,004 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे मुख्यत: वायदा कारोबार में जस्ता कीमतों में गिरावट आई।

निकेल वायदा कीमतों में तेजी

हाजिर बाजार में एलॉय निर्माताओं की बढ़ती मांग के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को निकेल वायदा भाव 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,580.50 रुपये प्रति किलो हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में नवंबर माह में डिलीवरी होने वाले निकेल अनुबंध का भाव 2.20 रुपये यानी 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,580.50 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 1,605 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में एलॉय निर्माताओं की बढ़ती मांग के कारण मुख्यत: यहां निकेल वायदा कीमतों में तेजी आई।

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम के बाद पेट्रोलियम इंडस्‍ट्री में तहलका मचाएगी Jio, bp के साथ मिल चालू किया पहला पेट्रोल पंप

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क ने रचा इतिहास, एक दिन में संपत्ति इतनी बढ़ी

यह भी पढ़ें: दिवाली पर आम्रपाली घर खरीदारों को मिलेगा तोहफा, NBCC 150 फ्लैट मालिकों को देगी कब्‍जा

यह भी पढ़ें: अब सरकार तय करेगी आपकी मोटरसाइकिल की स्‍पीड, जारी हुआ ड्राफ्ट नोटिफ‍िकेशन

Latest Business News