1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एलन मस्‍क ने रचा इतिहास, एक दिन में संपत्ति 2,71,50,00,000,000 रुपये बढ़ी

एलन मस्‍क ने रचा इतिहास, एक दिन में संपत्ति 2,71,50,00,000,000 रुपये बढ़ी

ट्रिलियन-डॉलर कंपनियों के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल होने वाली टेस्ला पहली कार निर्माता कंपनी है। इस क्लब में एप्पल इंक, अमेजन डॉट कॉम इंक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और अल्फाबेट इंक जैसी दिग्गज कंपनिया शामिल हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 26, 2021 13:24 IST
Elon Musk makes history His one-day wealth gain Rs 2715000000000- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Elon Musk makes history His one-day wealth gain Rs 2715000000000

नई दिल्‍ली। इलेक्ट्रिक व्‍हीकल निर्माता कंपनी टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) की व्‍यक्तिगत संपत्ति में सोमवार को रिकॉर्ड 36.2 अरब डॉलर (2.71 लाख करोड़ रुपये) का उछाल आया। हर्ट्ज ग्‍लोबल होल्डिंग्‍स (Hertz Global Holdings) द्वारा सोमवार को 100,000 टेस्‍ला कारों का ऑर्डर देने के बाद कंपनी के शेयरों में जोरदार उछाल देखा गया। टेस्‍ला का शेयर 14.9 प्रतिशत उछलकर 1045.02 डॉलर के स्‍तर पर पहुंच गया। इसके साथ ही टेस्‍ला दुनिया की सबसे मूल्‍यवान ऑटोकंपनी बन गई।

टेस्‍ला का बाजार मूल्‍याकंन 289 अरब डॉलर है और इसमें मस्‍क की हिस्‍सेदारी 23 प्रतिशत है। इसके अलावा, रॉकेट निर्माता स्‍पेसएक्‍स में मस्‍क बहुलांश शेयरधारक और इसके सीईओ भी हैं। अक्‍टूबर में सेकेंडरी शेयर सेल के मुताबिक इस प्राइवेट स्‍पेस कंपनी का बाजार मूल्‍याकंन 100 अरब डॉलर है। एलन मस्‍क की कुल शुद्ध संपत्ति 288.6 अरब डॉलर है, जो एक्‍सन मोबिल कॉर्प (Exxon Mobil Corp) या नाइक इंक (Nike Inc) के बाजार मूल्‍याकंन से अधिक है।

ब्‍लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्‍स के इतिहास में यह एक दिन का सबसे ज्‍यादा लाभ है। पिछले साल चीन के उद्योगपति जोंग शानशान की संपत्ति में एक दिन में 32 अरब डॉलर का इजाफा हुआ था, जब उनकी बोतल बंद पानी बनाने वाली कंपनी Nongfu Spring Co का आईपीओ आया था।

2021 में मस्क की संपत्ति 119 अरब डॉलर बढ़ी

ट्रिलियन-डॉलर कंपनियों के प्रतिष्ठित क्‍लब में शामिल होने वाली टेस्‍ला पहली कार निर्माता कंपनी है। इस क्‍लब में एप्‍पल इंक, अमेजन डॉट कॉम इंक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और अल्‍फाबेट इंक जैसी दिग्‍गज कंपनिया शामिल हैं।

दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली मॉडल 3 सेडान की निर्माता टेस्‍ला ट्रिलियन डॉलर क्‍लब में शामिल होने वाली दूसरी सबसे तेज कंपनी है। जून 2010 में शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद केवल 11 साल में कंपनी ने यह उपलब्धि हासिल की है। फेसबुक इंक ने इससे भी तेज गति से यह उपलब्धि हासिल की थी, हालांकि इसका बाजार मूल्‍याकंन अभी 1 लाख करोड़ डॉलर से नीचे हैं, क्‍योंकि पिछले दो महीनों से कंपनी के शेयरों में बिकवाली हावी बनी हुई है।

टेस्‍ला से मस्‍क को नहीं मिलती है सैलरी

टेस्‍ला का सीईओ होने के नाते एलन मस्‍क को कोई वेतन नहीं मिलता है। उनके वेतन पैकेज में 12 विकल्‍प चरणबद्ध तरीके से शामिल हैं, जिनका उपयोग तब-तब किया जा सकता है जब टेस्‍ला का बाजार मूल्‍याकंन और वित्‍तीय विकास कोई उपलब्धि हासिल करता है। हर बार नई उपलब्धि पर मस्‍क टेस्‍ला के शेयर को 70 डॉलर प्रति शेयर के मूल्‍य पर खरीदते हैं, जो अपने मौजूदा मूल्‍य से 90 प्रतिशत डिस्‍काउंट कीमत पर है। पिछले हफ्ते टेस्‍ला ने ब्‍याज, टैक्‍स और एबिटडा से पहले 3.2 अरब डॉलर का लाभ दर्ज किया है, जो पिछले साल के लाभ से 77 प्रतिशत अधिक है।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर आम्रपाली घर खरीदारों को मिलेगा तोहफा, NBCC 150 फ्लैट मालिकों को देगी कब्‍जा

यह भी पढ़ें: अब सरकार तय करेगी आपकी मोटरसाइकिल की स्‍पीड, जारी हुआ ड्राफ्ट नोटिफ‍िकेशन

यह भी पढ़ें:  Air India बिक्री सौदा हुआ पक्‍का, सरकार ने Tata Sons के साथ शेयर खरीद समझौते पर किए हस्‍ताक्षर

यह भी पढ़ें: देश में सुधर रही है रोजगार की स्थिति, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

Write a comment
bigg boss 15