1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tesla को भूल जाएंगे आप, आ रही है 'Made in India' इलेक्ट्रिक कार जो सिंगल चार्ज में चलेगी 500km

Tesla को भूल जाएंगे आप, आ रही है 'Made in India' इलेक्ट्रिक कार जो सिंगल चार्ज में चलेगी 500km

विदेशी कंपनी टेस्ला को टक्कर देने के लिए 'मेड इन इंडिया' इलेक्ट्रिक कार MK2 आने वाली है। इस कार के लॉन्च होने के बाद भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार को यह नई दिशा देगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 04, 2021 16:37 IST
Tesla को भूल जाएंगे आप, आ रही है 'Made in India' इलेक्ट्रिक कार जो सिंगल चार्ज में चलेगी 500km- India TV Paisa
Photo:PRAVAIG

Tesla को भूल जाएंगे आप, आ रही है 'Made in India' इलेक्ट्रिक कार जो सिंगल चार्ज में चलेगी 500km

नई दिल्ली: विदेशी कंपनी टेस्ला को टक्कर देने के लिए 'मेड इन इंडिया' इलेक्ट्रिक कार MK2 आने वाली है। इस कार के लॉन्च होने के बाद भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार को यह नई दिशा देगी। कार के लॉन्च होने को लेकर नई खबर आई है। बैंगलोर स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप, प्रवीग डायनेमिक्स ने अपनी इलेक्ट्रिक कार के भारत में लॉन्च योजनाओं का खुलासा किया है।

कंपनी 2022 में 2500 कारों को पेश करके लॉन्च के पहले चरण की शुरुआत करेगी। कंपनी दूसरे चरण 2023 में 1 लाख कारों को रोल आउट करेगी और इसे बैंगलोर और दिल्ली में निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद 2025 के लिए निर्धारित तीसरे चरण में बैंगलोर स्थित अपनी निर्माण सुविधा में 1 मिलियन कारों का उत्पादन करना शामिल होगा।

MK2 सिंगल चार्ज में चलेगी 500 किलोमीटर 

यह कार सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर से ज्यादा चलेगी। खबरों के अनुसार MK2 लेवल 2 ADAS सुविधाओं से लैस होगी। इलेक्ट्रिक कार के लिए टायर CEAT द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि बैटरी पैक के साथ कार का निर्माण पूरी तरह से भारत में होगा। लेकिन कुछ पार्ट को पड़ोसी देशों से आयात किया जाएगा। बैटरी पैक सेल वायर बॉन्डिंग मशीन का उपयोग करके इन-हाउस निर्मित होते हैं, जो टेस्ला कारों और ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में उपयोग की जाने वाली तकनीक के समान है।

30 मिनट से कम समय में हो जाएगी 80% चार्ज

कार के पूरे स्पेक्स का खुलासा किया जाना बाकी है लेकिन यह कार अधिकतम 201.5bhp की पावर और 2400Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करेगी। इलेक्ट्रिक मोटर को 96kWh बैटरी पैक के साथ जोड़े जाने की उम्मीद है, जिसे DC फास्ट चार्जर के माध्यम से 30 मिनट से कम समय में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

5.4 सेकेंड में पकड़ेगी 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

MK2 इलेक्ट्रिक कार 5.4 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। यह 196 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है। इसके अलावा हम यह भी उम्मीद कर सकते हैं कि कार में कई ड्राइव मोड के साथ-साथ विभिन्न स्तरों के पुनर्जनन ब्रेकिंग और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा होगी। 

Write a comment
bigg boss 15