1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. IMEI नंबर की मदद से कैसे पता चलता है आपका फोन कहां हैं? जानिए सबकुछ

IMEI नंबर की मदद से कैसे पता चलता है आपका फोन कहां हैं? जानिए सबकुछ

IMEI Number: हर मोबाइल में 15 अंको का IMEI नंबर होता है। इसका फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity है। इस नंबर की मदद से आपके मोबाइल के बारे में जानकारी मिल जाती है

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 08, 2022 17:10 IST
IMEI नंबर की मदद से कैसे...- India TV Hindi News
Photo:PTI IMEI नंबर की मदद से कैसे पता चलता है आपका फोन कहां हैं

Highlights

  • हर मोबाइल में 15 अंको का IMEI नंबर होता है
  • IMEI नंबर पता करने के लिए आपको अपने फोन पर *#06# डायल करना होगा
  • इसका फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity है

IMEI Number: हर मोबाइल में 15 अंको का  IMEI नंबर होता है। इसका फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity है। इस नंबर की मदद से आपके मोबाइल के बारे में जानकारी मिल जाती है कि उसका मॉडल कौन सा है और कहां निर्माण किया गया है। 

IMEI एक यूनिक नंबर है जो आधिकारिक तौर पर बेचे गए प्रत्येक हैंडसेट के साथ दिया जाता है। यदि आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराते वक्त भी आपको IMEI नंबर के बारे में बताना होता है। कई बार इसकी मदद से फोन का लोकेशन पता चला जाता है। फिर उसे फॉलो कर फोन रिकवर कर लिया जाता है। इसके बाद स्थानीय कानून के आधार पर IMEI को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाता है ताकि कोई भी आपके फोन का मिसयूज न कर सके। IMEI नंबर का संबंध सिम स्लॉट से होता है, इसलिए 2 सिमकार्ड वाले फोन में 2 IMEI नंबर होते हैं। फोन के साथ हर उस गैजेट का IMEI नंबर होता है जिसमें सिमकार्ड का इस्तेमाल होता है। 

USSD कोड के जरिए

आपके फोन का IMEI नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका यही है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह यूनिवर्सल है। USSD कोड लगभग सभी फीचर फोन और स्मार्टफोन्स पर काम करता है। इसके लिए आपको अपने फोन पर *#06# डायल करना होगा। इसके बाद आपके फोन की स्क्रीन पर IMEI नंबर डिस्प्ले होने लगेगा। बस, आप इस नंबर को नोट करके कहीं सुरक्षित रख लें।

अपने फोन पर यूं लगाएं IMEI नंबर का पता

यदि आप iPhone 5 या फिर कोई लेटेस्ट iPhone इस्तेमाल करते हैं तो इसका IMEI नंबर इसके बैकपैनल पर दिख जाएगा। आपको बस अपना फोन पलटना है और इसका IMEI नोट कर लेना है। iPhone 4s और इससे पुराने मॉडल वाले iPhone पर IMEI सिम ट्रे पर लिखा रहता है।

सेटिंग्स से यू जानें अपने फोन के IMEI नंबर के बारे में

ऐंड्रॉयड फोन पर IMEI नंबर जानने के लिए सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं। इसके बाद About सेलेक्ट करें, फिर IMEI। फिर स्टेटस पर टैप करें और स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करके IMEI की जानकारी ले लें। iPhone पर इस नंबर का पता लगाने के लिए सेटिंग्स पर टैप करें। फिर General चुनें और इसके बाद About। इसके बाद स्क्रॉल करके IMEI के बारे में जानें। जिन फोन में रिमूवेबल बैटरी होती है उनमें IMEI नंबर एक स्टिकर पर प्रिंट रहते हैं जो फोन के अंदर चिपका होता है। इसके बारे में पता लगाने के लिए आप फोन की बैटरी निकालकर चेक कर सकते हैं।

यदि फोन खो गया हो तो यूं लगाएं IMEI नंबर का पता

आपने यदि अपने फोन का बॉक्स और बिल सुरक्षित रखा है तो आपको यह नंबर आसानी से मिल जाएगा। हर फोन के रिटेल बॉक्स और बिल, दोनों पर IMEI नंबर दिया होता है। इसलिए फोन के बॉक्स और बिल को हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए। यही नहीं, यदि भविष्य में आपको अपना फोन बेचने का मन करे तो यह बॉक्स काफी काम की चीज होती है। IMEI नंबर आपको बॉक्स के साइड में स्टिकर पर लिखा हुआ मिल जाएगा।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022