Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card बनवाने के लिए देने होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स, जानें फायदे और नुकसान

Credit Card बनवाने के लिए देने होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स, जानें फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ट्रांजैक्सन में मदद करते हैं और बिना कोई अतिरिक्त ब्याज लिए पेमेंट की तारीख से 50 दिनों के भीतर बकाया राशि चुकाने की परमिशन देते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 19, 2023 13:21 IST
क्रेडिट कार्ड - India TV Paisa
Photo:PIXABAY क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के लिए अप्लाई करते समय जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Credit Card important documents) बैंक या वित्तीय संस्थानों पर निर्भर करते हैं। लेकिन आमतौर पर आपको निम्न डॉक्यूमेंट्स को तैयार रखना चाहिए। आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड हो सकते हैं। bankbazaar के मुताबिक, एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली बिल, टेलीफोन बिल, आधार कार्ड, या अपने रेसिडेंशियल एड्रेस के दूसरे लीगल डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है। 

ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी तैयार रखें 

इसके अलावा, सालाना इनकम टैक्स रिटर्न को भी आपको तैयार रखना चाहिए। अगर आपका खुद का कारोबार है या इनकम के दूसरे सोर्स हैं तो आपको अपनी वित्तीय स्थिति के सर्टिफिकेट के तौर पर इसे पेश कर सकते हैं। अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आप अपनी लेटेस्ट सैलरी स्लिप तैयार रखें। आपके पास क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म भी होना चाहिए, क्योंकि इसमें आपकी पर्सनल डिटेल और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के लिए ऑफिशियल रिक्वेस्ट होते हैं। 

जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Credit Card important documents) में आपसे लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो की भी डिमांड की जा सकती है। साथ ही आपसे पिछले तीन से छह महीने के लिए बैंक स्टेटमेंट भी मांगी जा सकती है। यह आपके फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करने में मदद करते हैं।  अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी कंपनी या नियोक्ता की तरफ से जारी किया गया फॉर्म 16 भी रेडी रखें। इसमें आपके चुकाए गए टैक्स और टीडीएस कटौती का प्रमाण होता है।

क्रेडिट कार्ड के नफा-नुकसान

जानकारों का कहना है कि अगर आप  अनुशासन में रहकर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको समय पर मदद मिल जाती है। यह कार्ड आपके लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर आप वित्तीय अनुशासन में लापरवाह हैं। यानी समय पर बकाया चुकाने में लापरवाह हैं तब यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि डेडलाइन के बाद बैंक इस पर देरी के लिए भारी-भरकम ब्याज और पेनाल्टी लगाते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement