Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. म्यूचुअल फंड NAV क्या है? जानिए क्या है इसे कैलकुलेट करने का तरीका और इसके फायदे

म्यूचुअल फंड NAV क्या है? जानिए क्या है इसे कैलकुलेट करने का तरीका और इसके फायदे

शेयर बाजार में निवेश कर किसी भी रकम को बहुत ही जल्दी से दोगुना या 4 गुना तक बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों को शेयर बाजार की जानकारी नहीं होती है वह म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। इसमें निवेश करने से पहले म्यूचुअल फंड NAV कैलकुलेशन करना ना भूलें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2023 15:37 IST
Profits of Mutual fund NAV calculation- India TV Paisa
Photo:CANVA म्यूचुअल फंड एनवीए कैलकुलेट करने के फायदें

जिन लोगों को शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी होती है वह इसमें निवेश कर किसी भी रकम को 2 गुना 4 गुना या इससे अधिक तक बढ़ा सकते हैं। यह काफी जोखिम भरा होता है। नए लोग इसमें निवेश करने से डरते हैं। जिन लोगों को शेयर बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है वह भी इसमें निवेश कर कमाई कर सकते हैं। उनके लिए म्यूचुअल फंड्स है। इसमें निवेश करने के बाद प्रशिक्षित लोग इन पैसों को शेयर बाजार और अलग-अलग जगह लगाकर इससे कमाई करवाते हैं। इसके बदले निवेशक को फीस के रूप में कुछ पैसे देने होते हैं। अगर आप भी इसमें निवेश करने जा रहे हैं तो म्यूचुअल फंड NVA कैलकुलेशन क्या होता है और इसके क्या फायदे हैं यह जरूर जानें।

म्यूचुअल फंड NAV क्या है 

म्यूचुअल में लोग निवेश करने के बाद बाजार की चाल और शेयर्स पर नजर बनाकर रखते हैं। अगर आप भी इसमें निवेश कर रहे हैं तो NAV यानी नेट एसेट वैल्यू को बहुत ही ज्यादा बारीकी से समझने की जरूरत है। पूरी तरह से इसकी जानकारी होने के बाद लोग निवेश करने पर किसी भी रकम को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। नेट ऐसेट वैल्यू यानी NAV का मतलब सीधे तौर पर बाजार में निवेश मूल्यों पर होता है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बाद प्रति यूनिट के आधार पर इसकी गणना करते हैं।

म्यूचुअल फंड NAV कैसे कैलकुलेट करें

म्यूचल फंड NVA को क्यों कैलकुलेट करें यह तो आप समझ ही गए होंगे। अब म्यूचल फंड NVA कैलकुलेशन का फार्मूला लगाकर इसे आसानी से यूनिट के अनुसार निकाल सकते हैं। इसके लिए फंड के सभी शेयर और रकम को बाजार मूल्य के अनुसार जोड़ते हैं। इसके बाद इसे देनदारी को घटाने के बाद बचे हुए नंबर को यूनिट की कुल संख्या से भाग देकर NAV निकलते हैं। NAV = (Assets-Liabilities) / Total Number of Units 

आपको बताते चलें कि कोई भी मैनेजमेंट कंपनी NAV कैलकुलेशन प्रत्येक दिन बाजार बंद होने के बाद करती है।

Mutual Fund Units = Investment ÷ NAV

म्यूचुअल फंड NAV के फायदे क्या हैं

म्यूचुअल फंड NVA कैलकुलेट करने के बाद यूनिट के बारे में भी जान लें तो बेहतर है। आपको बताते चलें कि इसकी बेस वैल्यू 10 रुपये या फिर 100 रुपये हो सकती है। पोर्टफोलियो में मौजूद शेयर्स और फंड के की कीमत के अनुसार NAV कम या ज्यादा हो सकता है। इसे कैलकुलेट करने के कई फायदे हैं। इसके आधार पर ही आप यह तय कर सकते हैं कि म्यूचुअल फंड में आगे चलकर कितना मुनाफा हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement