A
Hindi News बिहार Bihar: महिलाएं बना रही थीं छठ के लिए प्रसाद, सिलेंडर में लग गई आग, हादसे में 50 से भी ज्यादा लोग झुलसे

Bihar: महिलाएं बना रही थीं छठ के लिए प्रसाद, सिलेंडर में लग गई आग, हादसे में 50 से भी ज्यादा लोग झुलसे

Bihar: घटना के वक्त घर में कई लोग मौजूद थे। महिलाएं छठ के लिए प्रसाद बन रही थीं कि तभी सिलेंडर के फटने से आग लग गई। जिसमें वहां मौजूद लोग आग की चपेट में आ गए। घटना के बाद आग बुझाने के लिए पुलिसकर्मी भी पहुंचे। वे भी आग में झुलसकर घायल हो गए।

औरंगाबाद में सिलेंडर फटने से लगी आग, 50 से भी ज्यादा लोग घायल - India TV Hindi Image Source : ANI औरंगाबाद में सिलेंडर फटने से लगी आग, 50 से भी ज्यादा लोग घायल

Bihar: लोकास्था के महापर्व छठ के दौरान बिहार से एक दुखभरी खबर सामने आई है। बिहार के औरंगाबाद में छठ पूजा के लिए प्रसाद बनाते वक्त लगी आग से 50 लोगों के झुलसने की खबर सामने आई है। आग लगने की सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस वाले भी पहुंचे, जहां वे भी उस आग में झुलसकर घायल हो गए। 

गैस सिलेंडर फटने से हुआ हादसा 

मीडिया में आई खबर के अनुसार, बिहार के औरंगाबाद के तेली मोहल्ले में ये घटना हुई है। शहर का यह इलाका अत्यंत तंग इलाके में आता है। शुक्रवार की रात ओड़िया गली में अचानक गैस सिलेंडर फट गया। घटना के दौरान महिलाएं छठ पूजा के लिए प्रसाद बना रही थीं। 

घटना में 50 से भी अधिक लोग घायल 

प्रसाद बनाने के लिए एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा रहा था। सिलेंडर में गैस लीकेज कर रही थी। जिसने आग पकड़ ली और जोरदार धमाके से सिलेंडर फट गया। इस आगजनी की घटना में वहां मौजूद कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिए और जिससे लगभग 50 लोग आग में झुलस गए। इस दौरान आग पर काबू पाने पहुंचे पुलिसकर्मी भी उसकी चपेट में आ गए। हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

छठ पूजा का है आज दूसरा दिन 

आज महापर्व छठ के दूसरे दिन खरना की पूजा जाएगी। इस खास दिन गुड़ की खीर, रोटी और केले से भगवान सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है। व्रती महिलाएं खरना के दिन शाम में ही खीर का प्रसाद ग्रहण करेंगी। आज वो नमक या अन्य अन्न में हाथ नहीं लगा सकती हैं। खीर खाने के बाद ही व्रती महिलाएं 36 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं। खरना के दिन भी पवित्रता और स्वच्छता का विशेष रूप से ख्याल रखना होता है। आपको बता दें कि खरना का प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर आम की लकड़ी की मदद से बनाया जाता है। वहीं कई जगह आज के दिन ही छठ का प्रसाद ठेकुआ सब भी तैयार कर लिया जाता है। शहरों में मिट्टी के चूल्हे नहीं मिलने पर गैस का इस्तेमाल भी किया जाता है बशर्ते वो नया और शुद्ध हो।