A
Hindi News बिहार बिहार में बीजेपी की लहर, नहीं काम कर पाया तेजस्वी यादव का पिता वाला इमोशनल कार्ड

बिहार में बीजेपी की लहर, नहीं काम कर पाया तेजस्वी यादव का पिता वाला इमोशनल कार्ड

बिहार के कुदनी से उपचुनाव का नतीजा आ गया है। इस सीट से बीजेपी जीती है। 2020 में अनिल सहनी ने नाटकीय अंदाज में जीत हासिल की थी।

कुढ़नी विधानसभा - India TV Hindi Image Source : INDIA TV कुढ़नी विधानसभा

बिहार में हुए उपचुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। कुढ़नी से बीजेपी को जीत मिली है। इस उपचुनाव में जदयू से मैदान में उतरे मनोज कुशवाहा की करारी हार हुई है। बीजेपी प्रत्याशी केदार गुप्ता 3662 वोटों से जीते हैं। शुरुआती रुझानों से ही बीजेपी रेस में आगे थी। एक-दो राउंड में जदयू प्रत्याशी आगे रहे लेकिन बाद में दौड़ से बाहर हो गए। बीजेपी के केदार गुप्ता ने आखिरी राउंड में जीत हासिल की है। 

बीजेपी का पहला विधायक 
इस सीट पर 5 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। वोटिंग से पहले रैली में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अपने पिता के नाम पर भावनात्मक खेल खेला लेकिन जनता ने इसे नकार दिया। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि इस सीट पर बीजेपी ने पहली बार जीत दर्ज की है। इससे पहले राजद, कांग्रेस और जदयू विधायक थे।

क्यों उपचुनाव हुआ?
साल 2020 में केदार गुप्ता की हार हुई थी। उस वक्त भी अनिल सहनी मैदान में थे। 2020 में अनिल सहनी ने नाटकीय अंदाज में जीत हासिल की थी। इससे पहले केदार गुप्ता चुनाव जीत गए थे, लेकिन जब राजद समर्थकों ने विरोध दर्ज कराया तो दोबारा मतगणना कराई गई। जिसके बाद अनिल सहनी 712 वोटों से जीत गए। हालांकि, बाद में अनिल साहनी पर घोटाले का आरोप लगा, जिसके चलते उन्हें कुर्सी से हाथ धोना पड़ा। इसलिए इस सीट पर दोबारा चुनाव हुआ।