A
Hindi News बिहार बिहार में भारी बारिश और वज्रपात से 53 लोगों की मौत

बिहार में भारी बारिश और वज्रपात से 53 लोगों की मौत

बिहार के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात से 53 लोगों की मौत हो गई है। बिहार के ज्यादतर जिलों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है।

बिहार में भारी बारिश और वज्रपात से 53 लोगों की मौत- India TV Hindi Image Source : FILE बिहार में भारी बारिश और वज्रपात से 53 लोगों की मौत

पटना: बिहार के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात से 53 लोगों की मौत हो गई है। बिहार के ज्यादतर जिलों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। बारिश के बीच बिजली गिरने से कुल 53 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोगों के झुलसने की खबर है। जानकारी के मुताबिक गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सीवान समेत और भी कई शहरों में आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने की घटना हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में चक्रवाती हवाओं का असर बना हुआ है। वहीं, मानसून का असर 27 जून तक तराई क्षेत्रों में रहेगा। इस वजह से बिहार में भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी।

चीनी दूतावास ने राजीव गांधी फाउंडेशन को फंडिंग की? बीजेपी का कांग्रेस पर बड़ा हमला

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने इससे पहले बताया था कि मानसून 13 जून को बिहार में प्रवेश कर गया था और 18 जून तक पूरे प्रदेश में बारिश हुई। उन्होंने कहा था कि इस साल बिहार में मानसून सामान्य रहेगा।

गोपालगंज जिले में बृहस्पतिवार को बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोगों मृत्यु हो गई जबकि 15 अन्य व्यक्ति झुलस गए। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि मृतकों और झुलसे लोगों में अधिकांश किसान हैं जो धान की रोपनी के लिए अपने खेतों में जाने के लिए निकले थे। मृतकों में चार महिला और 11 किसान शामिल हैं । उन्होंने बताया कि झुलसे लोगों को इलाज के लिए जिला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरभंगा जिले में अलग-अलग स्थानों पर बृहस्पतिवार को बिजली गिरने से दो महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई जबकि दो महिलाएं झुलस गयी हैं। 

जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी पुष्पेश कुमार ने बताया कि बिरौल थाना अंतर्गत उचठी गांव में खेत में काम करने के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर चित्रलेखा देवी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य महिलाएं झुलस गयीं जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है। उन्होंने बताया कि हनुमान नगर प्रखंड के अशोक पेपर मिल थाना क्षेत्र अंतर्गत सिनुआरा गांव में वज्रपात की चपेट में आकर 13 वर्षीय मिथुन कुमार पासवान एवं 14 वर्षीय रामप्रवेश पासवान की मौत हो गई है। 

पुष्पेश ने बताया कि वज्रपात की चपेट में आकर बहादुरपुर अंचल के सोनकी थाना अंतर्गत बिरनिया गांव में 15 वर्षीय अमृता कुमारी एवं बहेरी थाना अंतर्गत सुसारी गांव में 50 वर्षीय रशीद सदा की मौत हो गई है। बिहार के सिवान जिले में एक महिला सहित चार लोगों, मधुबनी एवं पश्चिमी चंपारण जिले में दो—दो व्यक्ति तथा खगडिया जिले में एक महिला की वज्रपात की चपेट में आकर मौत हो गई तथा तीन बच्चे झुलस गए ।  (इनपुट-भाषा)