A
Hindi News बिहार कुख्यात माओवादी गुड्‌डू शर्मा गिरफ्तार, जहानाबाद जेल ब्रेक कांड में था शामिल

कुख्यात माओवादी गुड्‌डू शर्मा गिरफ्तार, जहानाबाद जेल ब्रेक कांड में था शामिल

पटना पुलिस ने कुख्यात माओवादी गुड्‌डू शर्मा उर्फ अजित उर्फ नवलेश शर्मा उर्फ मोदू को भगवानगंज थाने के बसौर गांव से बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया । 

कुख्यात माओवादी गुड्‌डू शर्मा गिरफ्तार (प्रतिकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE कुख्यात माओवादी गुड्‌डू शर्मा गिरफ्तार (प्रतिकात्मक तस्वीर)

पटना: पटना पुलिस ने कुख्यात माओवादी गुड्‌डू शर्मा उर्फ अजित उर्फ नवलेश शर्मा उर्फ मोदू को भगवानगंज थाने के बसौर गांव से बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया । पुलिस ने इसकी जानकारी दी । पुलिस ने बताा कि गिरफ्तार आरोपी बिहार के जहानाबाद जिले के कड़ौना पुलिस चौकी के मोकर गांव का रहने वाला है और वर्तमान में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के बिहार रीजिनल कमिटी का सदस्य है। 

पटना पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शर्मा के विरूद्ध बिहार एवं झारखण्ड के विभिन्‍न थानों में करीब 60 कांड (नक्सली हत्या, लूट, डकैती, पुलिस पर हमला और रंगदारी के मामले) द्धर्ज है। पुलिस ने बताया कि वर्तमान में शर्मा विभिन्‍न थानों में करीब एक दर्जन कांडों में वांछित है। उन्होंने बताया कि इसके द्वारा वर्ष 2005 में जहानाबाद जेल ब्रेक कांड को अंजाम दिया गया था।

वर्ष 2005 में  15 नवंबर की रात करीब नौ बजे करीब एक हजार नक्सलियों ने जहानाबाद जेल पर हमला कर दिया था। रात के अंधेरे में गोलियों की तड़तड़ाहट और बमों के धमाके से जहानाबाद थर्रा उठा था। नक्सलियों ने जहानाबाद जेल को चारों तरफ से घरे लिया था। सुरक्षाकर्मी और जेल में बंद कुछ कैदियों की हत्या करने के साथ ही नक्सली अपने साथी अजय कानू समेत सैकड़ों कैदियों को छुड़ाकर फरार हो गए। नक्सलियों ने पूरी घटना के दौरान इस तरह से जेल को चारों तरफ से घेर रखा था ताकि पुलिसकर्मियों कोई मदद नहीं मिल सके। 

इनपुट-भाषा