A
Hindi News बिज़नेस कमाई के मामले में दिल्ली से आगे गोवा, बिहार सबसे पीछे

कमाई के मामले में दिल्ली से आगे गोवा, बिहार सबसे पीछे

नई दिल्ली: असम सरकार ने सोमवार को कहा कि राज्य की प्रति व्यक्ति आय पिछले वित्त वर्ष में बढ़कर 49,480 रुपए हो गयी जो 2001 में 13,059 रुपए थी। योजना आयोग की ओर से जारी

कमाई के मामले में...- India TV Hindi कमाई के मामले में दिल्ली से आगे गोवा, बिहार सबसे पीछे

नई दिल्ली: असम सरकार ने सोमवार को कहा कि राज्य की प्रति व्यक्ति आय पिछले वित्त वर्ष में बढ़कर 49,480 रुपए हो गयी जो 2001 में 13,059 रुपए थी। योजना आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार असम में प्रति व्यक्ति आय 2011-12 में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, ओडि़शा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु जैसे कई राज्यों से अधिक थी। वहीं देश की राजधानी दिल्ली भले ही राजनीति का केन्द्र हो लेकिन प्रति व्यक्ति आय की बात की जाए तो गोवा जैसे छोटे राज्य ने इसे पछाड़ रखा है। आप को बता दें कि भारत में प्रति व्यक्ति आय के मामले में गोवा अव्वल नंबर पर है, वहीं दिल्ली दूसरे स्थान पर है। हालांकि देश के अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली बहुत तेजी से बढ़ रही है। लेकिन अगर बात पिछड़े राज्यों की करें तो बिहार पहले नंबर पर है जिसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान आता है।

हम अपनी इस खबर के माध्यम से बताएंगे कि कमाई के मामले में कौन से ऐसे पांच राज्य है अव्वल...

गोवा-
भारत में प्रति व्यक्ति आय के मामले में गोवा पहले नंबर पर है। गोवा की प्रति व्यक्ति आय 224,138 रुपए है। रिपोर्ट के मुताबिक, गोवा में टूरिज्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा रोजगार है जिसके कारण से पहली बार गोवा ने दिल्ली को पीछाड़ पहला स्थान हासिल किया है।