A
Hindi News बिज़नेस मेरा जो काम है, मैं करता हूं: राजन

मेरा जो काम है, मैं करता हूं: राजन

मुंबई: मेरा नाम रघुराम राजन है और मेरा जो काम है, मैं करता हूं। यह बात आरबीआई गवर्नर ने ऐसी टिप्पणीयों के जवाब में कही जिसमें उन्हें नीतिगत ब्याज दर में उम्मीद से अधिक कटौती

राजन ने कहा, ब्याज दरों में कटौती का लाभ तेजी से उपभोक्ताओं को दें बैंक

अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन के लिए ब्याज दरों में आधा प्रतिशत की कटौती करने के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम ने आज कहा कि रिजर्व बैंक इस कटौती का लाभ उपभोक्ताओं तक तेजी से स्थानांतरित करने के लिए सरकार के साथ काम करेगा। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि बैंक इस कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को प्रदान करेंगे। केंद्रीय बैंक ने आज सभी को हैरान करते हुए रेपो दर को आधा प्रतिशत घटाकर 7.25 से 6.75 प्रतिशत कर दिया है। राजन ने परंपरागत मौद्रिक समीक्षा बैठक में कहा, हमारा मानना है कि मौद्रिक नीति का कुछ लाभ उपभोक्ताओं तक तत्काल स्थानांतरित होगा और समय के साथ इसे और आगे बढ़ाया जाएगा।

इस साल अभी तक रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में 1.25 प्रतिशत की कटौती की है। इससे पहले तीन किस्तों में नीतिगत दरों में 0.25-0.25 प्रतिशत की कटौती की गई थी। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऐसी स्थिति बनाना चाहता है जिसमें आधार दर की गणना में बदलाव हो और इसके अलावा वह कुछ सरकारी कार्रवाई भी चाहता है। मसलन लघु बचत ब्याज योजनाओं की समीक्षा।  केंद्रीय बैंक ने आज कहा कि आधार दर की गणना के अंतिम दिशानिर्देश नवंबर, 2015 के अंत तक जारी किए जाएंगे।

पढ़ें अगली स्लाइड