A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ चुनाव के चेहरे तय, बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवारों पर लगाया आरोप, मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दी शिकायत

छत्तीसगढ़ चुनाव के चेहरे तय, बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवारों पर लगाया आरोप, मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दी शिकायत

छत्तीसगढ़ चुनाव से पहले बीजेपी ने रायपुर में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को शिकायत की है कि 83 कांग्रेस उम्मीदवारों ने अपने चयन के 48 घंटे के भीतर निर्वाचन आयोग को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में अगले महीने दो चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। छत्तसीगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों पर 7 और 17 नवंबर को मतदान होगा। इसके मद्देनजर बीजेपी ने अब तक 86 जबकि कांग्रेस ने 83 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इस बीच, विपक्षी दल बीजेपी ने रायपुर में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) के पास शिकायत दर्ज कराकर 83 कांग्रेस उम्मीदवारों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने अपने चयन के 48 घंटे के भीतर निर्वाचन आयोग को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी। दूसरी ओर कांग्रेस ने बीजेपी पर सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवारों पर झूठे आरोप लगाने का दावा किया है। कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को टिकट नहीं दिया है और वे निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित मापदंडों को पूरा करेंगे। 

"आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी"

बीजेपी के राज्य विधि प्रकोष्ठ के संयोजक जय प्रकाश चंद्रवंशी ने एक बयान में कहा कि शनिवार को सीईओ को सौंपी गई शिकायत में बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का हवाला दिया है, जिसके अनुसार राजनीतिक दलों को उम्मीदवारों के चयन के 48 घंटे के भीतर उनके आपराधिक इतिहास की जानकारी निर्वाचन आयोग को देनी होती है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने अपने 83 उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड निर्वाचन आयोग को न तो सौंपे और न ही इसे पार्टी की वेबसाइट, सोशल मीडिया या एक राष्ट्रीय और एक स्थानीय सहित दो समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया, जो कि शीर्ष अदालत के आदेश का उल्लंघन है। चंद्रवंशी ने कहा कि जिन कांग्रेस उम्मीदवारों ने अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी है, उनकी सूची शिकायत के साथ संलग्न है। उन्होंने बताया कि शिकायत में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की कथित अवमानना के लिए उनके खिलाफ उचित कार्रवाई किए जाने की मांग की गई है। 

"आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को टिकट नहीं दिया"

कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि उनकी पार्टी ने आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को टिकट नहीं दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि अपराधियों की रक्षा करना और उन्हें चुनाव में खड़ा करना बीजेपी का चरित्र है। उन्होंने कहा कि बीजेपी उन कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ झूठे आरोप लगा रही है जिनकी छवि साफ है। कांग्रेस नेता ने कहा, "हम निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित मानदंडों को पूरा करेंगे।" 

छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को होगा मतदान

बता दें कि छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों में से 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान पहले चरण में 7 नवंबर को होगा, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई। कांग्रेस, बीजेपी और अन्य दलों के उम्मीदवारों ने पहले चरण के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। यदि किसी उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड है, तो उसके लिए नामांकन पत्र में इसकी जानकारी देना अनिवार्य है।
- PTI इनपुट के साथ