A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में मिले 3460 नए कोरोना मरीज, कुल मामले 77 हजार के पार

दिल्ली में मिले 3460 नए कोरोना मरीज, कुल मामले 77 हजार के पार

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 3460 नए मरीज सामने आए, जिसके बाद शहर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 77 हजार 240 हो गई।

Coronavirus- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 3460 नए मरीज सामने आए, जिसके बाद शहर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 77 हजार 240 हो गई। इन मरीजों में 27,657 एक्टिव केस है, 47091 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 2492 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है।दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 21,144 टेस्ट हुए हैं. शहर में अबतक कुल 459156 टेस्ट हो चुके हैं।

दिल्ली सरकार अपने तीन अस्पतालों में ज्यादा संख्या में आईसीयू बेड लगाएगी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर तीन सरकारी अस्पतालों में बड़े पैमाने पर आईसीयू बेड लगाएगी। उन्होंने ऑनलाइन प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में अब तक संक्रमण के 74,000 मामले सामने आए हैं जिनमें से 45,000 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या चिंता का विषय है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कोविड-19 की स्थिति ‘‘अब भी नियंत्रण में है।”

उन्होंने कहा, “हमने जांच की क्षमता तीन गुना बढ़ा दी है और इसलिए शहर में मामले बढ़ रहे हैं। अगर हम आगामी दिनों में एक-दो लाख जांच करेंगे तो स्वाभाविक है कि संक्रमण के मामले बढ़ेंगे।” उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल और जीटीबी अस्पताल में सरकार बड़े पैमाने पर आईसीयू बेड लगाने वाली है। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि दिल्ली सरकार पिछले 10 दिन में कोविड-19 मरीजों के लिए होटलों में पहले ही 3,500 बेड उपलब्ध करा चुकी है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि घरों में पृथक रह रहे कोविड-19 के मरीजों को ऑक्सीमीटर दिए गए हैं और यह बीमारी के खिलाफ “सुरक्षा कवच” की तरह काम करेगा।

केजरीवाल ने कहा कि सरकार को शहर में 200 मरीजों की प्लाज्मा थैरेपी की अनुमति मिल गई है तथा एलएनजेपी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मरीजों पर इसका ट्रायल होगा। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों ने भी प्लाज्मा थैरेपी की अनुमति मांगी है। उन्होंने घर पर पृथक-वास में रह रहे एक मरीज से अपनी बातचीत का ऑडियो क्लिप भी चलाया। इस क्लिप में मरीज ने मुख्यमंत्री को बताया कि वह ठीक है और कोई लक्षण नहीं है।

मरीज ने कहा कि दिल्ली सरकार की मेडिकल टीम हर दिन उसे फोन कर उसका मार्गदर्शन करती है। केजरीवाल ने कहा कि उनके मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को बैठक की और बुराड़ी अस्पताल में 450 अतिरिक्त बेड लगाने का फैसला किया गया। इसके लिए धन आवंटन की मंजूरी दे दी गयी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में हल्के लक्षण वाले ज्यादा मामले आए हैं। यही कारण है कि अस्पतालों में कुल 13,500 बेड के बावजूद केवल 6,000 पर ही मरीज हैं। केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों में अचानक से बेड की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन दिल्ली सरकार भविष्य को ध्यान में रखते हुए और बेड जोड़ने पर काम कर रही है।

With input from Bhasha