A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में स्कूल कब खुलेंगे, Omicron के मामले बढ़े तो कैसे निपटेंगे? CM अरविंद केजरीवाल ने दिया ये जवाब

दिल्ली में स्कूल कब खुलेंगे, Omicron के मामले बढ़े तो कैसे निपटेंगे? CM अरविंद केजरीवाल ने दिया ये जवाब

दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर केजरीवाल ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला स्कूलों की शीतकालीन छुट्टी यानी विंटर वेकेशन खत्म होने के बाद लिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि एयर क्वालिटी कमीशन से हम बातचीत करेंगे, अभी तो विंटर वेकेशन भी आ रहा है, मुझे लगता है उसके बाद ही कुछ निर्णय होगा।

दिल्ली में स्कूल कब खुलेंगे, Omicron को लेकर क्या है तैयारी? CM अरविंद केजरीवाल ने दिया ये जवाब - India TV Hindi Image Source : ANI दिल्ली में स्कूल कब खुलेंगे, Omicron को लेकर क्या है तैयारी? CM अरविंद केजरीवाल ने दिया ये जवाब 

Highlights

  • दिल्ली में जनवरी 2022 में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो सकती है
  • ओमिक्रॉन को लेकर अगर जरूरत पड़ी तो पाबंदी भी लगाएंगे- केजरीवाल
  • वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट से फटकार के बाद दिल्‍ली सरकार ने 2 दिसंबर को स्‍कूल बंद करने का लिया था फैसला

Delhi School Reopen: राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण पर हुई रिव्‍यू मीटिंग के बाद सोमवार को दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने स्‍कूल खोलने को लेकर बयान दिया है। दिल्ली में स्‍कूल खोलने को लेकर केजरीवाल ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला स्कूलों की शीतकालीन छुट्टी यानी विंटर वेकेशन खत्म होने के बाद लिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि एयर क्वालिटी कमीशन से हम बातचीत करेंगे, अभी तो विंटर वेकेशन भी आ रहा है, मुझे लगता है उसके बाद ही कुछ निर्णय होगा। यानी दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद बंद किए गए स्‍कूल अभी बंद ही रहने वाले हैं। संभव है कि ऑफलाइन पढ़ाई जनवरी 2022 में शुरू की जा सके। 

अगले साल स्‍कूल शुरू होने की संभावना

हालांकि, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि कक्षा 6 से ऊपर की क्लासेज को जल्‍द खोला जा सकता है और 20 दिसम्बर से प्राइमरी क्लासेज भी शुरू हो सकती हैं। इसके लिए एयर क्‍वालिटी कमीशन को प्रस्‍ताव दिया गया है, अभी अंतिम फैसला आना बाकी है। गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण की स्थिति को लेकर हमने आज अलग-अलग विभागों के साथ संयुक्त समीक्षा बैठक की है। पिछले 1 सप्ताह का ट्रेंड दिखा रहा है कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में धीरे-धीरे सुधार दिख रहा है। बता दें कि, दिवाली के बाद दिल्‍ली की हवा जहरीली हुई तो सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली सरकार को जबरदस्‍त फटकार लगाई थी। इसके बाद दिल्‍ली सरकार ने 2 दिसंबर को एक बार फिर स्‍कूल बंद करने का ऐलान कर दिया। राहत की बात ये है कि दिल्‍ली में पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण में गिरावट देखी जा रही है। संभव है कि दिल्ली में जनवरी 2022 में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो सकती है।

ओमिक्रॉन को लेकर बोले सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ओमिक्रॉन को लेकर क्या तैयारी है? इसकी भी जानकारी दी है। केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर सरकार की पूरी तैयारी है। मैं बेड्स, ऑक्सीजन और दवाइयों को लेकर कई बार रिव्यू मीटिंग कर चुका हूं। हम नहीं चाहते कि दिल्ली में ओमिक्रॉन की आफत आए, लेकिन अगर आती है तो हम उसके लिए तैयार हैं। अगर जरूरत पड़ी तो पाबंदी भी लगाएंगे। अभी जरूरत नहीं है, लेकिन हम एक्सपर्ट्स के लगातार टच में हैं। दिल्ली के लोगों की सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य के लिए अगर इसकी जरूरत हुई, तो हम पाबंदी जरूर लगाएंगे। अभी हम कोशिश करेंगे कि कहीं भी बाजार में भीड़ ना हो, अगर थोड़ी बहुत पाबंदी लगाने की जरूरत हो, तो एक्सपर्ट बात करने के बाद कोई फैसला लेंगे। गैर जरूरी ट्रकों की एंट्री दिल्ली में पहले की तरह बन्द रहेगी, कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज को लेकर सभी विभागों से सुझाव मांगा गया है, इस सुझाव के बाद 16 दिसंबर को फिर से मिटिंग बुलाई गई है।