A
Hindi News दिल्ली Delhi Weather Update : दिल्ली में भीषण गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, वीकेंड में मौसम बदलने के आसार

Delhi Weather Update : दिल्ली में भीषण गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, वीकेंड में मौसम बदलने के आसार

Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज भी हीटवेव का कहर जारी रहेगा। वीकेंड में तापमान में गिरावट आने के आसार हैं।

Delhi Heat Wave- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE Delhi Heat Wave

Highlights

  • आज तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार
  • वीकेंड में लू से मिल सकती है राहत

Delhi Weather Update : राजधानी दिल्ली (Delhi) और आसपास के इलाकों में लू (Heat Wave) का कहर जारी है। दिल्ली में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान मामूली बढ़ोतरी के साथ 27. 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन में तेज गर्म हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है। राजधानी में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। इसका मतलब है कि फिलहाल भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। 

मंगलवार को भी जारी रहेगा भीषण गर्मी का प्रकोप

इससे पहले दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग ने शहर के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी देते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया था। शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिन में तेज गर्म हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है। 

अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान

दिल्ली और आसपास के कई हिस्सों में रविवार को लू चली और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। वहीं विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को न्यूतनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, इस दौरान आसमान मुख्य रूप से साफ रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह के अंत में मौसम में बदलाव नजर आ सकता है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। 

एयर क्वालिटी इंडेक्स 219 दर्ज

वहीं अगर प्रदूषण की बाद करें तो दिल्ली में इसका स्तर खराब की श्रणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) खराब श्रेणी (219) में दर्ज किया गया। आपको बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’ माना जाता है जबकि 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।