A
Hindi News दिल्ली Delhi Weather Update: दिल्ली में बढ़ रहा गर्मी का प्रकोप, हवा भी गुणवत्ता भी हुई खराब

Delhi Weather Update: दिल्ली में बढ़ रहा गर्मी का प्रकोप, हवा भी गुणवत्ता भी हुई खराब

राषट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 75 फीसदी दर्ज की गई। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 255 अंक के साथ ‘खराब’ श्रेणी में था।

Delhi Weather - India TV Hindi Image Source : PTI Delhi Weather 

Highlights

  • रविवार की सुबह सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा तापमान
  • मौसम विभाग के अनुसार आज दिनभर मौसम साफ रहेगा
  • आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है

दिल्लीः दिल्ली में मौसम एक बार फिर से करवट लेने लगा है। रविवार की सबुह बाकी दिनों के मुकाबले कुछ गर्म रही। इस दौरान दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आज दिनभर आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। 

हवा की गुणवत्ता की हुई खराब

राषट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 75 फीसदी दर्ज की गई। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 255 अंक के साथ ‘खराब’ श्रेणी में था। बता दें कि वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 के मध्य रहने का मतलब संतोषजनक है। वहीं एक्यूआई के 101 से 200 के बीच रहने पर मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच रहने का मतलब है कि वायु गुणवत्ता की स्थिति गंभीर स्थिति में मानी जाती है। 

देश के अधिकांश हिस्सों में पारा तेजी से बढ़ रहा है। जिससे गर्मी का असर बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागह पर गहरे कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, 21 मार्च तक एक चक्रवात का रूप ले लेगा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ समुंद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब रह सकती है।