A
Hindi News दिल्ली दिल्ली मेट्रो ने लांच किया ये स्वदेशी सॉफ्टवेयर, जानिए किसे मिलेगा इसका फायदा

दिल्ली मेट्रो ने लांच किया ये स्वदेशी सॉफ्टवेयर, जानिए किसे मिलेगा इसका फायदा

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने नए सॉफ्टवेय को निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर लॉन्च किया।

दिल्ली मेट्रो ने ट्रेन चालकों के लिए स्वदेशी सॉफ्टवेयर लॉन्च किया- India TV Hindi Image Source : X@OFFICIALDMRC दिल्ली मेट्रो ने ट्रेन चालकों के लिए स्वदेशी सॉफ्टवेयर लॉन्च किया
नई दिल्लीः दिल्ली मेट्रो ने अपने 1200 ट्रेन चालकों और अन्य संबंधित गतिविधियों से जुड़े कर्मचारियों के लिए शुक्रवार को स्वदेशी चालक दल प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) सॉफ्टवेयर लॉन्च किया। इसकी मदद से मानवीय तरीके से जानकारी अपडेट करने के झंझट से छुटकारा मिलेगा और सालाना पांच लाख पन्नों की बचत होगी।
 

यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर लॉन्च किया गया

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने नए सॉफ्टवेय को निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर लॉन्च किया। डीएमआरसी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि कागज पर जानकारी अपडेट करने और रजिस्टर के रखरखाव को समाप्त करने से समय और मेहनत दोनों की बचत होगी। इससे सालाना अनुमानित पांच लाख पन्नों की भी बचत होगी जो 417 पेड़ों के संरक्षण के बराबर है।
 

मेट्रो ट्रेन चालकों को मिलेगा फायदा

विज्ञप्ति में कहा गया कि सीएमएस, एक अत्याधुनिक स्वचालित सॉफ्टवेयर है। पूरे मेट्रो रेल नेटवर्क में 14 चालक दल नियंत्रण केंद्रों पर विशेष रूप से डिजाइन कियोस्क स्थापित किया गया है जिसके माध्यम से ट्रेन चालकों के दिन-प्रतिदिन के कार्यों को सुव्यवस्थित किया जाएगा। विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ ट्रेन चालक अब ड्यूटी पर आने और जाने के समय पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर कर सकते हैं, तत्काल श्वास विश्लेषक परीक्षण का सकते हैं, बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं और अपनी लाइव फोटो खींच सकते हैं, जिससे दक्षता और सटीकता बढ़ेगी।
 
ये परेशानी होगी दूर
 
इसमें कहा कि यह प्रणाली विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे रोस्टर ड्यूटी, अवकाश आवेदन, लाइन में खराबी, कर्मचारियों के दावे, शिकायतें और छुट्टी शेड्यूलिंग को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में बदल देगी। विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से संचालित सीएमएस को वेबसाइट, कियोस्क और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
इनपुट-भाषा