A
Hindi News दिल्ली ...तो 3 महीने में सभी दिल्ली वालों को लगवा देंगे वैक्सीन, अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

...तो 3 महीने में सभी दिल्ली वालों को लगवा देंगे वैक्सीन, अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी के नाम लिखी चिट्ठी में दिल्ली में नए टीकाकरण केंद्र खोलने की शर्तों में छूट और टीकाकरण में उम्र सीमा की बाध्यता हटाने की कही बात।

...तो 3 महीने में सभी दिल्ली वालों को लगवा देंगे वैक्सीन, अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठ- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ...तो 3 महीने में सभी दिल्ली वालों को लगवा देंगे वैक्सीन, अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिठ्ठी लिखी है। पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना टीकाकरण तेज करने और नए टीकाकरण केंद्र खोलने की शर्तों में छूट व टीकाकरण की उम्र सीमा बाध्यता हटाने की मांग की है। अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी के नाम लिखी चिट्ठी में दिल्ली में नए टीकाकरण केंद्र खोलने की शर्तों में छूट और टीकाकरण में उम्र सीमा की बाध्यता हटाने की कही बात।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमें कोरोना टीकाकरण अभियान को तेजी से आगे बढ़ाना होगा। नए कोरोना टीकाकरण केंद्र खोलने के नियमों को सरल किया जाए और सभी को टीका लगाने की इजाजत दी जाए, तो दिल्ली सरकार सभी दिल्लीवासियों को 3 महीने में टीका लगा सकती है। केजरीवाल ने कहा, "देश भर में नए सिरे से कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने चिंता बढ़ा दी है, हमें टीकाकरण अभियान को और तेजी से आगे बढ़ाना होगा।''

दिल्ली में बनाए जाएंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन- जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में तेज गति से रैंडम टेस्ट किए जा रहे हैं। हम रोजाना 80,000 से अधिक टेस्टिंग कर रहे हैं। कल (4 अप्रैल) 86,899 परीक्षण किए गए थे। हम दिल्ली में राष्ट्रीय औसत से 5 गुना अधिक परीक्षण कर रहे हैं। साथ ही जैन ने दिल्ली में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने को लेकर कहा कि 2 से अधिक मामलों वाले क्षेत्रों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन नामित किए जाएंगे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि 'दिल्ली में कल (4 अप्रैल) कोरोना के 4,033 पॉजीटिव मामले सामने आए। कल 86,899 से टेस्ट किए गए, कल पॉजिटिविटी दर 4.64% थी। कोरोना के मामले अचानक से बढ़े हैं। टेस्टिंग को बढ़ा दिया गया है। 

दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण की चौथी लहर: जैन 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस की चौथी लहर चल रही है और जांच क्षमता बढ़ा दी गयी है। संक्रमण के दो या इससे ज्यादा मामले आने पर छोटे-छोटे निषिद्ध क्षेत्र भी तैयार किए जा रहे हैं। दिल्ली में रविवार को संक्रमण के 4033 मामले आने से संक्रमितों की संख्या 6.76 लाख से ज्यादा हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक 21 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 11,081 हो गयी।

जैन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में महामारी की चौथी लहर चल रही है और सरकार संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘संक्रमण दर 4.64 प्रतिशत हो गयी है। औचक जांच भी की जा रही है और जांच की क्षमता भी बढ़ायी गयी है। एक दिन में 80,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गयी जो कि राष्ट्रीय औसत से पांच गुणा ज्यादा है।’’ कोविड-19 संक्रमण से उबर चुके जैन ने ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने भी अपील की।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से कोविड-19 के संबंध में उचित व्यवहार अपनाने और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की अपील करता हूं। मुझे लगता है कि संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।’’ कोविड-19 के मामलों और मौत की संख्या में हो रही वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर जैन ने कहा, ‘‘पूर्व की लहर की तुलना में इस बार उतनी गंभीर स्थिति नहीं है।’’