A
Hindi News एजुकेशन बढ़ते प्रदूषण के कारण गुरुग्राम में 5 तक के सभी स्कूल इस तारीख तक के लिए बंद, जारी हुए आदेश

बढ़ते प्रदूषण के कारण गुरुग्राम में 5 तक के सभी स्कूल इस तारीख तक के लिए बंद, जारी हुए आदेश

मौजूदा समय में प्रदूषण ने दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों भयानक रूप अपना रखा है। गुरुग्राम बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण प्रशासन ने कक्षा 5 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। गुरुग्राम प्रशासन ने नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक की सभी कक्षाएं अगले आदेश तक निलंबित कर दी हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

मौजूदा समय में प्रदूषण ने दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों भयानक रूप अपना रखा है। गुरुग्राम बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण प्रशासन ने कक्षा 5 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। गुरुग्राम प्रशासन ने नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक की सभी कक्षाएं अगले आदेश तक निलंबित कर दी हैं। एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण से स्कूली बच्चों को बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है। फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर विक्रम सिंह ने भी कक्षा एक से पांच तक के सभी स्कूलों को 7 से 12 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया है। 

इस संबंध में आदेश सोमवार 6 नवंबर को गुरुग्राम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष और डीसी निशांत कुमार यादव द्वारा जारी किया गया है। साथ ही, प्रशासन ने स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया है ताकि छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो। जिले में पिछले एक सप्ताह से वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खतरनाक बना हुआ है। 6 नवंबर को यह 412 पर पहुंच गया, जबकि औद्योगिक जिला देश के सबसे प्रदूषित शहरों में पांचवें स्थान पर था।  उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगातार हो रही वृद्धि के कारण स्थिति जीआरएपी चार स्तर पर पहुंच गयी है। 

इससे पहले, हरियाणा सरकार ने एनसीआर में उपायुक्तों को अपने जिलों में स्थिति का आकलन करने और स्कूलों को बंद करने पर निर्णय लेने के लिए कहा था। पिछले कुछ दिनों से, गुरुग्राम सहित कुछ जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर हो गया है।

इस बीच, केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण नियंत्रण के अंतिम चरण के तहत सख्त उपाय लागू करने का निर्देश दिया है। सरकार ने प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों और वाणिज्यिक चार पहिया वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है। केवल संपीड़ित प्राकृतिक गैस, इलेक्ट्रिक वाहनों और अन्य राज्यों से भारत स्टेज VI उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप चलने वाले वाहनों को शहर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। यह कदम क्षेत्र के वायु प्रदूषण में वाहनों के उत्सर्जन को कम करने के लिए उठाया गया है। साथ ही दिल्ली-एनसीआर में रैखिक सार्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया है। सरकार ने फिजिकल कक्षाओं को ऑनलाइन मोड पर शिफ्ट करने को भी कहा है। वहीं 10वीं और 12वीं की कक्षाएं ऑफलाइन संचालित की जाएंगी

ये भी पढ़ें- रेलवे में TC और TTE में क्या अंतर होता है 
AIIMS में कई पदों पर निकली वैकेंसी, बिना परीक्षा के होगी भर्ती 
 

 

 

Latest Education News