A
Hindi News एजुकेशन Career Tips: आखिर कैसे बनते हैं सुरक्षा एजेंसी में असिस्टेंट कमांडेंट, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता?

Career Tips: आखिर कैसे बनते हैं सुरक्षा एजेंसी में असिस्टेंट कमांडेंट, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता?

अगर आप सुरक्षा एंजेसी ज्वाइन करना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या करना है? तो ये खबर आपके काम की है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि सीआरपीएफ, एसएसबी आदि में असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बनते हैं?

करियर टिप्स- India TV Hindi Image Source : PTI करियर टिप्स

आजकल युवा अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। भविष्य की चिंता को लेकर वे अक्सर कई सारे कोर्स व तैयारी करते रहते हैं। अगर आप भी सुरक्षा एंजेसी में असिस्टेंट कमांडेंट बन अपना भविष्य संवारना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। यदि आपकी उम्र सीमा 20 से 25 वर्ष है, तो आप भारत सरकार की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों में असिस्टेंट कमांडेंट के तौर पर करियर बना सकते हैं। बता दें कि भारत सरकार के अंतर्गत कई सुरक्षा एजेंसी हैं, जो देश की विभिन्न सीमाओं जैसे सीपोर्ट, एयरपोर्ट, साइंस व रिसर्च सेंटर, विभिन्न भारतीय धरोहर, स्पेस रिसर्च सेंटर व सरकारी कार्यालयों व निकायों की सुरक्षा के लिए देश भर में तैनात होते हैं। 

इनमें BSF (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स), CRPF (सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स), CISF (सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स), ITBP (इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स), NSG (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड), SSB (सशस्त्र सीमा बल) आदि शामिल हैं, इनमें हर साल ग्रेड A एवं B ऑफिसर्स के रूप में असिस्टेंट कमान्डेंट की नियुक्ति होती है। इसके लिए UPSC द्वारा हर साल CAPF नाम की भर्ती एग्जाम आयोजित होती है। 

कब होती है परीक्षा?

अक्सर इसकी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च-अप्रैल में शुरू होती है और अगस्त के आसपास एग्जाम आयोजित की जाती है। विशेष जानकारी के लिए मार्च से ही यूपीएससी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

परीक्षा पैटर्न

इस भर्ती के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाता है। फिर पीईटी पास उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। ध्यान दें कि सेलेक्शन की फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त नंबर और इंटरव्यू में प्राप्त नंबर के आधार पर बनती है।

लिखित परीक्षा

इस लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर I व पेपर II

पेपर I में जनरल एबिलिटी व इंटेलिजेंस पूछे जाते हैं, ये 250 नंबर के होते हैं। पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल आते हैं।
पेपर II में जनरल स्टडीज पूछे जाते हैं और निबंध व कॉम्प्रिहेंशन आते हैं। ये पेपर कुल 200 नंबर के होते हैं।

फिजिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट के बात करें तो ये पुरुषों के लिए 16 सेकेंड में 100 मीटर की रेस, 3 मिनट 45 सेकेंड में 800 की रेस,  3.5 मीटर की लॉन्ग जंप जिसके लिए 3 मौके दिए जाएंगे। साथ ही 4.5 मीटर की दूरी तक 7.26 किलोग्राम का शॉटपुट फेंकना होगा जिसके लिए 3 मौके मिलते हैं। वहीं, महिला उम्मीदवारों के लिए 18 सेकेंड में 100 मीटर की रेस, 4 मिनट 45 सेकेंड में 800 की रेस और 3 मीटर की लॉन्ग जंप जिसके लिए तीन मौके दिए जाएंगे। 

ध्यान दें कि पुरुष अभ्यर्थी  की लंबाई कम से कम 165 सेमी हो व छाती 81 सेमी हो। इसके अलावा 5 सेमी फुलाव होना चाहिए। वहीं, महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 157 सेमी होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

क्या आप जानते हैं G20 के LOGO का मतलब?

 

Latest Education News