A
Hindi News एजुकेशन UP Board Exam 2023: इस साल 58 लाख से ज्यादा छात्र UP बोर्ड परीक्षा में होंगे शामिल, पहली बार मिलेगी सिली हुई आंसर कॉपी

UP Board Exam 2023: इस साल 58 लाख से ज्यादा छात्र UP बोर्ड परीक्षा में होंगे शामिल, पहली बार मिलेगी सिली हुई आंसर कॉपी

इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में कुल 58 लाख से ज्यादा छात्र बोर्ड एग्जाम्स देंगे। जारी की गई डेटशीट के मुताबिक फरवरी माह की 16 तारीख से यूपी बोर्ड एग्जाम्स की शुरुआत हो जाएगी।

58 लाख से ज्यादा छात्र देंगे इस साल UP बोर्ड परीक्षा(सांकेतिक फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : PTI 58 लाख से ज्यादा छात्र देंगे इस साल UP बोर्ड परीक्षा(सांकेतिक फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश में इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी हो चुकी है। जारी की गई डेटशीट के मुताबिक फरवरी माह की 16 तारीख से यूपी बोर्ड एग्जाम्स की शुरुआत हो जाएगी। इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में कुल 58 लाख से ज्यादा छात्र बोर्ड एग्जाम्स देंगे। एग्जाम्स को प्रदेश के 75 जिलों के  8,752 केंद्रों पर आयोजित कराया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों में 31.2 लाख स्टूडेंट्स 10वीं और 27.5 लाख स्टूडेंट्स 12वीं क्लास के हैं। इन परीक्षाओं को राज्य के सभी जिलों में बनाए गए  8,752 केंद्रों पर आयोजित कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा जारी 2023 एग्जाम्स के टाइम टेबल यानी डेटशीट के मुताबिक कक्षा 10वीं के एग्जाम्स 13 कार्य दिवसों में आयोजित कराए जाएंगे और 3 मार्च को खत्म हो जाएंगे। वहीं, कक्षा 12वीं के एग्जाम्स को 14 कार्य दिवसों में आयोजित कराया जाएगा,जो  4 मार्च को खत्म हो जाएंगे। 

पहली बार मिलेंगी सिली हुई आंसर कॉपीज 

UP बोर्ड के परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रो को पहली बार सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी। इस कदम का मकसद नकल माफिया को मेधावी छात्रों की आंसर कॉपी को बदलने से रोकना है, क्योंकि पिछले सालों में स्टेपल हटाकर कॉपियां बदलने की बहुत  साराी शिकायतें मिली थीं। इसके अलावा परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को दी जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड और मोनोग्राम भी होंगे। उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तीन करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं की आवश्यकता होगी।

गहन तैयारी में जुट जाएं छात्र

बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड ने बोर्ड एग्जाम्स की डेटशीट जारी कर दी है। बोर्ड द्वारा जारी की गई डेटशीट के मुताबिक 16 फरवरी 2023 से यूपी बोर्ड एग्जाम्स शुरू हो जाएंगे। इस बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से अनुरोध है वे अपने एग्जाम्स की तैयारी में जी-जान से जुट जाएं, क्यों कि अब बोर्ड एग्जाम्स में बहुत ज्यादा टाइम नहीं रह गया है।   

Latest Education News