A
Hindi News एजुकेशन नौकरी दिल्ली में शुरू होने वाली है 10वीं, 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं, जानिए डेट

दिल्ली में शुरू होने वाली है 10वीं, 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं, जानिए डेट

स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। बता दें कि परीक्षाएं दिसंबर मध्य से शुरू होने जा रही हैं।

शुरू हो रही दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं, 12वीं की प्री-बोर्ड एग्जाम- India TV Hindi Image Source : PTI 15 दिसंबर से शुरू हो रही दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं, 12वीं की प्री-बोर्ड एग्जाम

अगर आप दिल्ली के स्कूलों से इस साल 10वीं या 12वीं में पढ़ रहे हैं तो आपके लिए जरूरी सूचना है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (DoE) ने एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के अनुसार, दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा 10 और कक्षा 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होने वाली हैं। बता दें कि ये परीक्षा 15 दिसंबर से 28 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। स्टूडेंट ध्यान दें कि गाइडलाइन के मुताबिक, एग्जाम का समय पूरा होने से पहले कोई भी स्टूडेंट आंसर शीट जमा नहीं कर सकेगा। साथ ही गाइडलाइन में यह भी बताया गया है कि एक क्लास रूम में सिर्फ 24 स्टूडेंट्स ही बैठ सकेंगे।

दो पालियों में होंगे एग्जाम

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों से हर एक क्लास के लिए एक निरीक्षक तैनात करने को कहा है। सुबह और सामान्य पाली की प्री-बोर्ड परीक्षा सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक जबकि शाम की पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

स्कूलों को जोनल वितरण केंद्रों से प्रश्नपत्र लेने होंगे और जिला उप शिक्षा अधिकारियों को सीलबंद प्रश्नपत्र लेने देरी से पहुंचने या पेपर जल्दी खोलने की मांग करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्रों के अभ्यास के लिए अप्रयुक्त प्रश्नपत्र स्कूलों में वितरित किए जाएंगे।

Latest Education News