A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी वेस्ट बंगाल पुलिस कांस्टेबल के 10000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, आज से शुरू हुए आवेदन; जानें भर्ती से जुड़े जरूरी प्वाइंट्स

वेस्ट बंगाल पुलिस कांस्टेबल के 10000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, आज से शुरू हुए आवेदन; जानें भर्ती से जुड़े जरूरी प्वाइंट्स

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। वेस्ट बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल के 10000 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके लिए आज से आवेदन शुरू हो रहे हैं।

सरकारी नौकरी- India TV Hindi Image Source : FILE सरकारी नौकरी

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (डब्ल्यूबीपीआरबी) पश्चिम बंगाल पुलिस में कांस्टेबल के 10000 से अधिक पदों को भरने के लिए आज यानी 7 मार्च 2024 से भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन WBPRB की आधिकारिक वेबसाइट prb.wb.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। याद रहे कि उम्मीदवार अपना आवेदन 5 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने से पहले उन्हें कुछ बातें याद रखनी होंगी। 

एलिजिबिलिटी:

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। ये इस प्रकार हैं:

नेशनलिटी: उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।

आयु सीमा: 01/01/2024 को उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट है।

क्वालिफिकेशन: इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या समकक्ष बोर्ड से मध्यमा परीक्षा पास होना चाहिए।

लैंग्वेज: उम्मीदवारों को बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-प्रभागों के आवेदकों के लिए: पश्चिम बंगाल राजभाषा अधिनियम, 1961 (1961 का पश्चिम बेन अधिनियम XXIV) में तय प्रावधान लागू होंगे।

एप्लीकेशन फीस क्या है?

बोर्ड ने आवेदन जमा करते समय प्रोसेसिंग फीस के रूप में नीचे तय किया है:

एसटी/एससी (केवल पश्चिम बंगाल) को छोड़कर सभी कैटगरी वालों को ₹170 देने होंगे, वहीं, अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति (केवल पश्चिम बंगाल) को ₹20 देने होंगे।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को इंटरव्यू की तारीख पर वेरीफिकेशन के समय सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी अपना अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है, अन्यथा उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। ध्यान रहे कि अन्य राज्यों के एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए फीस में कोई छूट नहीं होगी।
आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट-बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। फीस का भुगतान अलग-अलग ई-वॉलेट और यूपीआई ऐप के जरिए भी किया जा सकता है।

जरूरी डाक्यूमेंट:

  • उम्मीदवारों को एक हालिया (3 महीने से अधिक पुराना नहीं) पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ और फॉर्म में दिए गए पूरे स्थान को कवर करते हुए .jpg फॉर्मेट में अपने साइन की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • साथ ही फोटोग्राफ फ़ाइल का आकार 10kb- 50kb के भीतर होना चाहिए।
  • वहीं, उम्मीदवारों के एग्जाम प्रोसेस के हर फेज में फोटो के समान लुक का पालन करना होगा।
  • फ़ोटोग्राफ़ की विशिष्टताएँ: फोटो में चेहरे को किसी भी चीज़ से ढके बिना स्पष्ट कंट्रास्ट के साथ एक सफेद बैकग्राउंड पर होना चाहिए। सिर ढंका नहीं जाना चाहिए और आंखें खुली, दृश्यमान और प्रतिबिंब या चश्मे की चमक नहीं होनी चाहिए। आंखों को धूप के चश्मे, काले चश्मे, कांच के फ्रेम या बालों के लटों से नहीं ढंकना चाहिए।
  • सिग्नेचर आवेदक के पूरे नाम से मेल खाना चाहिए क्योंकि किसी भी बेमेल के कारण आवेदन रद्द हो सकता है। सिग्नेचर  फ़ाइल का आकार 5 केबी - 20 केबी के भीतर होना चाहिए।
  • हर आवेदक के पास एक पर्सनल मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी होनी चाहिए। मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूरी भर्ती प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए क्योंकि विभिन्न चरणों के दौरान उम्मीदवारों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर ओटीपी मिलेगा।
  • आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवारों को ऑनलाइन भुगतान के साथ आगे बढ़ने से पहले फॉर्म पर दर्ज की गई जानकारी (अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर सहित) को दोबारा जांचना चाहिए।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र का प्रिंटआउट जरूर रख लें।

ये भी पढ़ें:

खुशखबरी! अब ओपन स्कूल वाले छात्र भी दे सकेंगे देश की ये बड़ी परीक्षा, सालों पहले लगी रोक को सुप्रीम कोर्ट ने हटाया
'यूनिवर्सिटीज को वापस करनी होगी इन छात्रों की फीस', यूजीसी ने दिए सख्त आदेश

Latest Education News