A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 #ChunavManch: रणदीप सुरजेवाला ने कहा, NYAY योजना का टैक्सपेयर्स के पैसे से कोई कनेक्शन नहीं

#ChunavManch: रणदीप सुरजेवाला ने कहा, NYAY योजना का टैक्सपेयर्स के पैसे से कोई कनेक्शन नहीं

कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (NYAY) पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि NYAY योजना का खर्च सिर्फ सरकार के तंत्र के खर्च में 5% की कटौती से जुटाया जा सकता है।

<p>randeep surjewala</p>- India TV Hindi randeep surjewala

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (NYAY) पर कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि NYAY योजना का खर्च सिर्फ सरकार के तंत्र के खर्च में 5% की कटौती से जुटाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि टैक्सपेयर्स के पैसे से इसका कोई कनेक्शन नहीं है। इंडिया टीवी के खास कार्यक्रम ‘चुनाव मंच’ में सुरजेवाला ने कहा कि NYAY से 5 करोड़ परिवारों को गरीबी की रेखा से ऊपर लाया जाएगा। यह योजना जुमला नहीं है, जुमला 15 लाख रुपये देने का वादा है।

सुरजेवाला ने कहा, "इस देश में सिर्फ सरकारी तंत्र पर खर्च 60 लाख करोड रुपये सालाना है बगैर विकास पर एक पैसा खर्च किए। अगर उसमें 5% कटौती कर दें तो भी 3 लाख करोड रुपये आ जाता है। जिस दिन गरीब 12 हजार रुपये महीना आय की सीमा को पार कर लेगा, उस दिन वह अपने जीवन में अगली उडान के लिए तैयार हो जाएगा ये मैं नहीं, अर्थशास्त्री कह रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ''जब ये देश आजाद हुआ और जब पहला सर्वे आया 1952-53 में तो लगभग 72% लोग गरीबी रेखा से नीचे बताए जाते थे वो संख्या अब लगभग 22% है अगले पांच साल में जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस सरकार इस रेखा को ही मिटा देगी।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पीएम मोदी ने 60 महीने मांगे थे उन्होंने क्या किया? नौकरियां नहीं हैं, धंदा मंदा है, हर तरफ बेरोजगारी है। सुरजेवाला ने कहा कि विजय माल्या भागने से पहले वित्त मंत्री से मिला था।