A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 बिहार : तीन दशकों बाद पटना में कांग्रेस की रैली आज, महागठबंधन की ताकत का प्रदर्शन करेंगे राहुल

बिहार : तीन दशकों बाद पटना में कांग्रेस की रैली आज, महागठबंधन की ताकत का प्रदर्शन करेंगे राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज बिहार की राजधानी पटना में रैली करने जा रहे हैं। करीब तीन दशकों के बाद कांग्रेस पटना में रैली करने जा रही है।

<p>Rahul Gandhi</p>- India TV Hindi Rahul Gandhi

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज बिहार की राजधानी पटना में रैली करने जा रहे हैं। करीब तीन दशकों के बाद कांग्रेस पटना में रैली करने जा रही है। 1990 में मंडल आयोग की सिफारिशों के बाद बदले राजनीतिक गणित के चलते सत्‍ता के गलियारों से दूर हुई कांग्रेस अब एक बार फिर राज्‍य में अपना जोर अजमाने जा रही है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी इस रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने के साथ ही महागठबंधन के नेताओं की ओर साझेदारी का पांसा फेंक सकते हैं। 

बिहार के पार्टी मामलों के प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने शनिवार को बताया कि गठबंधन के साझेदारों को निमंत्रण भेज दिया गया है। उन्‍होंने बताया कि तेजस्वी यादव, उपेंद्र कुशवाहा और जीतनराम मांझी इस कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। कांग्रेस बिहार के महागठबंधन का हिस्सा है, इस महागठबंधन में राजद, रालोसपा, एचएएम भी हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी ने इस कार्यक्रम में आने की पुष्टि की है। वहीं कल पुलिस कार्रवाई में घायल हुए कुशवाहा के रैली में आने पर संशय बना हुआ है। हालांकि, राजद नेता तेजस्वी यादव के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

राहुल के साथ इस रैली में कांग्रेस शासित राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कमलनाथ एवं भूपेश बघेल भी शामिल होंगे। 

राहुल की बिहार में पहली रैली 

पिछले साल कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद राहुल गांधी की बिहार में यह पहली जनसभा होगी। कांग्रेस ने इस रैली को 'जन आकांक्षा रैली' का नाम दिया है। रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महागठबंधन में शामिल अन्य घटक दलों के नेता हिस्सा लेंगे। कांग्रेस के विधायक से लेकर बिहार के कई विपक्षी सांसद इस रैली को सफल करने में जुटे हैं।  इस रैली में भाग लेने के लिए कार्यकर्ता एक दिन पहले पटना पहुंचने लगे हैं। उनके रहने और खाने का प्रबंध पार्टी के विधायकों और विधान पार्षदों के आवास पर किया गया है।