A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 91 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 11 अप्रैल को होगा मतदान

91 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 11 अप्रैल को होगा मतदान

चुनाव आयोग की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक पहले चरण के मतदान वाली लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशी 25 मार्च तक नामांकन भर सकेंगे, 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे

Election Commission notifies process for first phase elections going to be held on April 11th- India TV Hindi Election Commission notifies process for first phase elections going to be held on April 11th

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के दौरान जिन 91 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है उनके लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के बाद अब चुनाव में भाग लेने वाले प्रत्याशी अपना नामांकन भर सकेंगे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है और इसके तहत देशभर में कुल 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी।

चुनाव आयोग की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक पहले चरण के मतदान वाली लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशी 25 मार्च तक नामांकन भर सकेंगे, 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे।

जिन 91 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा उनमें आंध्र प्रदेश की सभी 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 6, मणिपुर-मिजोरम-सिक्किम-त्रिपुरा और नागालैंड की 1-1, मेघालय की 2, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की सभी 5, पश्चिम बंगाल की 2 और अंडमान तथा लक्ष्यद्वीप की 1-1 लोकसभा सीट शामिल हैं।

 

Lok Sabha Elections 2019: किस लोकसभा सीट पर किस दिन होगी वोटिंग? ये रही पूरी जानकारी