A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 ‘वायनाड’ के साथ है राहुल का भावनात्मक रिश्ता, जानें 28 साल पुरानी उस घटना के बारे में

‘वायनाड’ के साथ है राहुल का भावनात्मक रिश्ता, जानें 28 साल पुरानी उस घटना के बारे में

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का केरल के वायनाड से एक भावनात्मक संबंध भी है। वह उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट के साथ इस संसदीय सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

<p>rahul gandhi and priyanka gandhi</p>- India TV Hindi rahul gandhi and priyanka gandhi

वायनाड (केरल): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का केरल के वायनाड से एक भावनात्मक संबंध भी है। वह उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट के साथ इस संसदीय सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। पार्टी नेताओं ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला ने एक घटना को याद करते हुए बताया, ‘‘1991 में उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का अस्थि कलश यहां लाया गया था। उनकी अस्थियां यहां के थिरूनेली गांव में भगवान महाविष्णु को समर्पित एक मंदिर तक जाने वाली नदी पापनाशिनी में विसर्जित की गईं थीं।’’ चेन्नीथला ने कहा, ‘‘तत्कालीन मुख्यमंत्री के. करूणाकरन, मैं स्वयं, मुल्लापल्ली रामचंद्रन और केसी वेणुगोपाल राजीव जी की पापनाशिनी नदी में अस्थि विसर्जन समय उपस्थित थे।

राजीव गांधी की 21 मई 1991 में, तमिलनाडु के श्रीपेरम्बदूर में हुए बम धमाके में मौत हो गई थी।

कांग्रेस नेता ने संकेत दिया कि राहुल गांधी जब अगली बार यहां प्रचार के लिए आएंगे तो वह इस धार्मिक जगह का दौरा कर सकते है। पापनाशिनी का अर्थ है-पाप का नाश करने वाली। थिरूनेली मंदिर के पुजारियों के अनुसार, अगर पापनाशिनी में मृत व्यक्ति की अस्थियां विसर्जित की जाती हैं तो इसे गया में मिलने वाले पुण्य के समकक्ष माना जाता है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने बृहस्पतिवार को यहां नामांकन पत्र दाखिल किया।