A
Hindi News चुनाव 2024 मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 मिजोरम चुनाव: नशे में पाए गए 3 निर्वाचन अधिकारी, ड्यूटी से हटाए

मिजोरम चुनाव: नशे में पाए गए 3 निर्वाचन अधिकारी, ड्यूटी से हटाए

तीन व्यक्तियों को तत्काल प्रभाव से चुनाव ड्यूटी से हटा दिया गया है और संबंधित अधिकारियों को उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू करने के लिए कहा गया है।

<p>Mizoram Assembly Elections</p>- India TV Hindi Mizoram Assembly Elections

आइजोल: मिजोरम के लुंगलेई जिले में दो पीठासीन अधिकारियों समेत तीन निर्वाचन अधिकारी कथित तौर पर नशे की हालत में अन्य अधिकारियों से मारपीट की कोशिश करते हुए पाए गए जिसके बाद उन्हें ड्यूटी से हटा दिया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीन व्यक्तियों को तत्काल प्रभाव से चुनाव ड्यूटी से हटा दिया गया है और संबंधित अधिकारियों को उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू करने के लिए कहा गया है।

जिन अधिकारियों पर कार्रवाई की गई हैं उनमें गवर्नमेंट जे बुआना कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर जेम्स आर टी खुमा भी शामिल हैं। खुमा लुंगलेई विधानसभा सीट में मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी हैं। लुंगलेई की उपायुक्त सह जिला निर्वाचन अधिकारी अंकिता चक्रवर्ती ने एक आदेश में कहा, ‘‘वह डीसी कार्यालय के परिसर में नशे की हालत में पाए गए। वह अभद्र व्यवहार कर रहे थे और अन्य लोगों की मौजूदगी में एक वरिष्ठ अधिकारी से शारीरिक तौर पर मारपीट की कोशिश कर रहे थे।’’

उन्होंने गवर्नमेंट जे बुआना कॉलेज के प्रिंसिपल को ‘‘गंभीर दुर्व्यवहार’’ के मामले पर विचार करते हुए खुमा के खिलाफ तत्काल अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने का आदेश दिया।

थोरंग सीट में सचान मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी, पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता (राजमार्ग) लालरामलुना शराब पीने के बाद सैकुटी हॉल में चुनाव सामग्री एकत्रित करने आए थे। चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘चुनाव के दिन यह आधिकारिक ड्यूटी के गंभीर उल्लंघन का मामला है।’’ उन्होंने पीडब्ल्यूडी के लुंगलेई के अधीक्षक अभियंता से अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने के लिए कहा।

वेस्ट तुईपुई निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर तीसरे निर्वाचन अधिकारी एस लालरिंगथंगा भी ड्यूटी पर नशे की हालत में पाए गए। वह रुआलालउंग के सरकारी प्राथमिक स्कूल के हेडमास्टर हैं। चक्रवर्ती ने लुंगलेई साउथ के उप मंडलीय शिक्षा अधिकारी को दिए आदेश में कहा ‘‘यह चुनावी ड्यूटी का उल्लंघन और गंभीर दुर्व्यवहार है। आपको तुरंत प्रभाव से उन्हें निलंबित करने का निर्देश दिया जाता है।’’

मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है।