A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज राजस्थान उपचुनाव: 12 उम्मीदवारों का भविष्य EVM में कैद, छह बजे तक हुआ 64.25 फीसदी मतदान

राजस्थान उपचुनाव: 12 उम्मीदवारों का भविष्य EVM में कैद, छह बजे तक हुआ 64.25 फीसदी मतदान

राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर के उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था।

<p>Representative Image</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Representative Image

जयपुर: राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर के उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। शाम छह बजे तक दोनों सीटों पर कुल 64.25 फीसदी मतदान हुआ। झुनझुनू में 68.53 और नागौर में 60.36 फीसदी वोटिंग हुई। खींवसर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल और मंडावा सीट भाजपा के नरेंद्र कुमार के सांसद बनने के कारण खाली हुई है, जिसके कारण इन पर उपचुनाव कराया जा रहा है। 

दोनों विधानसभा क्षेत्रों से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे है। मंडावा में नौ और खींवसर में तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस ने मंडावा विधानसभा सीट पर पूर्व विधायक और दिवंगत कांग्रेस नेता रामनारायण चौधरी की बेटी रीटा चौधरी को तथा खींवसर विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री हरेन्द्र मिर्धा को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, दूसरी ओर भाजपा ने अपनी स्थिति को मजबूत बनाने के लिये मंडावा विधानसभा सीट पर हाल ही में पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाली सुशीला सिगड़ा को टिकट दिया है। 

हालांकि, खींवसर विधानसभा सीट BJP ने गठबंधन के तहत हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिये छोड़ी है। यहां बेनीवाल के छोटे भाई नारायण बेनीवाल चुनाव मैदान में हैं। बता दें कि मंडावा सीट के लिए कुल 2,27,414 मतदाता हैं, जहां 259 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं, खींवसर में कुल 2,50,155 मतदाताओं के लिए 266 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। दोनों सीटों के उपचुनाव कड़ी सुरक्षा में कराए गए। 

मंडावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 60 व खींवसर में 121 संवेदनशील मतदान केन्द्र चिह्नित किए गए थे। दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 8-8 कम्पनियां उपलब्ध करवायी गईं।