A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड विवादों में घिरी अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’, भड़का गुर्जर समुदाय, कहा- नहीं रिलीज होने देंगे फिल्म

विवादों में घिरी अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’, भड़का गुर्जर समुदाय, कहा- नहीं रिलीज होने देंगे फिल्म

गुर्जर समाज का कहना है कि अगर पृथ्वीराज चौहान के लिए 'राजपूत' शब्द इस्तेमाल किया जाता रहेगा तो वे फिल्म रिलीज नहीं होने देंगे।

<p>विवादों में घिरी...- India TV Hindi Image Source : INST/AKSHAYKUMAR विवादों में घिरी अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’

Highlights

  • अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की आगामी फिल्म ‘पृथ्वीराज’ रिलीज होने से पहले ही विवादों में घिर गई है
  • राजस्थान के गुर्जर समुदाय ने फिल्म को लेकर धमकी दी है
  • गुर्जरों का दावा है कि फिल्म में महाराजा पृथ्वीराज चौहान के लिए राजपूत शब्द का इस्तेमाल किया गया है

अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की आगामी फिल्म ‘पृथ्वीराज’ रिलीज होने से पहले ही विवादों में घिर गई है। राजस्थान के गुर्जर समुदाय ने फिल्म को लेकर धमकी दी है। गुर्जरों का दावा है कि फिल्म में महाराजा पृथ्वीराज चौहान के लिए राजपूत शब्द का इस्तेमाल किया गया है, जबकि वे राजपूत नहीं बल्कि गुर्जर समुदाय से ताल्लुक रखते थे।हालांकि, राजपूत समाज के नेताओं ने उनके दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया।

गुर्जर समाज का कहना है कि अगर पृथ्वीराज चौहान के लिए 'राजपूत' शब्द इस्तेमाल किया जाता रहेगा तो वे फिल्म रिलीज नहीं होने देंगे। श्री राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजेंद्र सिंह शक्तावत ने कहा कि गुर्जर शुरू में गौचर थे, जो बाद में गुज्जर और फिर गुर्जर में बदल गए। वे मूल रूप से गुजरात से आते हैं और इसलिए उन्हें यह नाम मिला। यह जगह से संबंधित शब्द है न कि जाति से संबंधित।

गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान रासो महाकाव्य को 16वीं शताब्दी में लिखा गया था, जो कि पूरी तरह काल्पनिक है। यह महाकाव्य चंदबरदाई ने प्रिंगल भाषा में लिखा था, जो बाजरा और राजस्थानी भाषाओं का मिश्रण है। गुर्जर सम्राट पृथ्वीराज चौहान के शासन काल के समय संस्कृत का इस्तेमाल किया जाता था, ना कि प्रिंगल भाषा का, जिसका कवि ने प्रयोग किया है।

हिम्मत सिंह ने आगे कहा कि ऐतिहासिक सबूतों के मुताबिक तेरहवीं शताब्दी से पहले राजपूत कभी अस्तित्व में नहीं थे। हमने इन तथ्यों को साबित कर दिया है और मौजूदा समय में राजपूत जाति के लोगों ने भी इसे मान लिया है। इसलिए उन्होंने खुद के क्षत्रिय होने का दावा किया ना कि राजपूत होने का।

गौरतलब है कि रिलीज डेट के कई बार टलने के बाद अब ये फिल्म 21 जनवरी, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है। फिल्म पृथ्वीराज से साल 2017 में मिस वर्ल्ड रहीं मानुषी छिल्लर बॉलीवुड में एंट्री कर रही हैं। फिल्म में मानुषी, अक्षय कुमार के साथ मुख्य भूमिका में नजर आएंगी। इसके अलावा फिल्म में सोनू सूद और संजय दत्त भी अहम भूमिका में है। इस फिल्म को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने निर्देशित किया है।

Latest Bollywood News