A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: हरिद्वार में मुसलमानों की भीड़ का वीडियो भ्रामक दावे के साथ हो रहा वायरल, जान लें सच्चाई

Fact Check: हरिद्वार में मुसलमानों की भीड़ का वीडियो भ्रामक दावे के साथ हो रहा वायरल, जान लें सच्चाई

सोशल मीडिया पर मुसलमानों की एक बड़ी भीड़ का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है। जब हमने यानी इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पड़ताल की सच्चाई कुछ और ही निकली।

फैक्ट चेक - India TV Hindi फैक्ट चेक

Fact Check: वर्तमान समय में सोशल मीडिया जितना फायदेमंद है उतनी घातक भी है। रोजाना न जानें कितनी फेक खबर, फोटो, वीडियो वायरल होती रहती हैं। इन फर्जी खबरों और दावों से आपको  सावधान करने के लिए इंडिया टीवी करता है फैक्ट चेक। ऐसे ही मुसलमानों का एक बड़ी भीड़ के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है, जब हमने यानी इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पड़ताल की सच्चाई कुछ और ही निकली। 

Image Source : indiatvगलत दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट

साल 2022 का है वीडियो

दरअसल, ईदगाह के सामने मुसलमानों की एक बड़ी भीड़ को दिखाने वाला एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक और सांप्रदायिक दावे के साथ फैलाया गया है कि यह फुटेज उत्तराखंड के हरिद्वार में हुई एक हालिया घटना को दर्शाता है। इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने जब इसकी जांच की तो पता चला कि दावा भ्रामक है। दरअसल, वीडियो हरिद्वार का है, जो मई 2022 के इस्लामी त्योहार ईद-उल-फितर के टाइम से सोशल मीडिया पर है। 

Image Source : Indiatvसाल 2022 में शेयर किए वीडियो का स्क्रीनशॉट

वीडियो को एक्स हैंडल @ajaychauhan41 द्वारा हिंदी कैप्शन "हिंदू देवताओं की भूमि, देवभूमि कहा जाना वाला हरिद्वार..." के साथ पोस्ट किया गया था। एक और एक्स हैंजल से इसे शेयर किया गया जिसके कैप्शन में "हरिद्वार, उत्तराखंड में आपका स्वागत है" लिखा था। जब हमने इन वायरल वीडियो के एक कीफ़्रेम की रिवर्स इमेज सर्च की तो एक्स पर मई 2022 का एक पोस्ट पाया,जो बिलकुल वही वीडियो था। वीडियो को "ज्वालापुर ईदगाह हरिद्वार में नमाज अदा करने के बाद का नजारा. हरि की नगरी अल्हा की बन गयी, सोचने वाली बात है उत्तराखंड मे मुसलमान कहाँ से आया यंहा के पूर्वज तो हिन्दू ब्रामण हिन्दू राजपूत या हिन्दू हरिजन थे" कैप्शन के साथ शेयर किया गया था। 

Image Source : Image grabवायरल वीडियों में मौजूद स्ट्रीट व्यू का गूगल व्यू मेप पर लिया गया स्क्रीनशॉट

इसके बाद हमने एक्स पर किए गए पोस्ट से जानकारी लेकर उसका उपयोग करके उल्लिखित स्थान के लिए Google मेप पर कीवर्ड खोज की और ज्वालापुर, हरिद्वार, उत्तराखंड में उसी ईदगाह की पहचान की। जानकारी दे दें कि यह उक्त स्थान गूगल स्ट्रीट व्यू पर भी दिखाई देता है।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के मेडिकल में किन कारणों से हो सकते हैं रिजेक्ट? जानें