A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 15वां प्रवासी भारतीय दिवस 21 से 23 जनवरी के बीच वाराणसी में, सज गई टैंट सिटी

15वां प्रवासी भारतीय दिवस 21 से 23 जनवरी के बीच वाराणसी में, सज गई टैंट सिटी

निया का सबसे प्राचीन शहर वाराणसी इस बार 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन करने जा रहा है। इस प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन 21 से 23 जनवरी 2019 तक होगा।

<p>Pravasi Bhartiya Diwas</p>- India TV Hindi Pravasi Bhartiya Diwas

निया का सबसे प्राचीन शहर वाराणसी इस बार 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन करने जा रहा है। इस प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन 21 से 23 जनवरी 2019 तक होगा। आम तौर पर यह सम्‍मेलन 9 जनवरी से शुरू होता है। लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस से पूर्व इसका आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन के बाद, प्रतिभागियों को 24 जनवरी, 2019 को कुंभ मेला के लिए प्रयागराज जाने और 26 जनवरी 2019 को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड का साक्षी होने का अवसर दिया जाएगा।

21 जनवरी, 2019 को, युवा प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन युवा मामले और खेल मंत्रालय की साझेदारी में किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार 21 जनवरी, 2019 को राज्य प्रवासी भारतीय दिवस- 2019 भी आयोजित करेगी। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी, 2019 को प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 23 जनवरी, 2019 को, समापन अभिभाषण देंगे और प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान करेंगे ।

ये होंगे मुख्‍य अतिथि 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर, मॉरीशस के प्रधानमंत्री श्री प्रवीण कुमार जुगनुथ, सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे। नॉर्वे की संसद के सदस्य श्री हिमांशु गुलाटी विशेष अतिथि होंगे और न्यूजीलैंड की संसद के सदस्य श्री कंवलजीत सिंह बक्शी 21 जनवरी, 2019 को युवा प्रवासी भारतीय दिवस में विशिष्ट अतिथि होंगे। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है और यह विदेशी डायस्पोरा से जुड़ने और उससे संपर्क करने का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। प्रवासी भारतीय दिवस 2019 का विषय "नव भारत निर्माण में भारतीय डायस्पोरा की भूमिका" है।

सज गई टैंट सिटी

प्रवासी सम्‍मेलन में आने वाले अतिथियों के लिए गंगा के तट पर टैंट सिटी बसाई गई है। यह टैंट सिटी ऐढें गांव में बसाई गई है। 43 एकड़ में बसी टेंट सिटी में प्रवासियों को भ्रमण करने के लिए 30 ई-रिक्शा का इंतजाम किया गया है।प्रवासियों को ठंड में राहत देने के लिए टेंट सिटी में गैस अलाव का इंतजाम किया जा रहा है। 

Latest India News