Hindi News भारत राष्ट्रीय महाराष्ट्र में पुलिस ने तस्करों से जब्त किए 2 ‘खास’ सांप, कीमत 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा

महाराष्ट्र में पुलिस ने तस्करों से जब्त किए 2 ‘खास’ सांप, कीमत 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा

महाराष्ट्र में पुलिस ने 2 तस्करों को तस्करी के लिए सांप रखने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया।

2 arrested with Sand Boa snakes worth 1.2 crore rupees | AP Representational- India TV Hindi 2 arrested with Sand Boa snakes worth 1.2 crore rupees | AP Representational

पालघर: महाराष्ट्र में पुलिस ने 2 तस्करों को तस्करी के लिए सांप रखने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया। खास बात यह है कि जो 2 सांप पुलिस ने तस्करों के शिकंजे से बरामद किए उनकी कीमत लाखों में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के पालघर जिले में वन्यजीव (संरक्षण) कानून के तहत संरक्षित सैंड बोआ प्रजाति के 2 सांप जब्त किए गए हैं और इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

वरिष्ठ पुलिस इंस्पेक्टर जितेन्द्र वनकोटी ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस ने 2 लोगों के पास से सैंड बोआ प्रजाति के 2 सांप जब्त किए। वन्यजीवों के अवैध बाजार में इन सांपों की कीमत करीब 1.2 करोड़ रुपये है। वनकोटी ने बताया कि पुलिस ने ये सांप शनिवार शाम को नल्लासोपाड़ा रेलवे स्टेशन के निकट जब्त किए। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस सिलसिले में 2 आरोपियों, शषांत मुदलियार (32) और मोसिन कुरैशी (30) को गिरफ्तार किया। आरोपी इन्हें बेचने का प्रयास कर रहे थे।

सैंड बोआ सांपों का उपयोग कई दवाओं, सौंदर्य प्रसाधनों और काले जादू में किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी भारी मांग है। वनकोटी ने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव (संरक्षण) कानून के संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया। आपको बता दें कि दुनिया में सांपों की कई प्रजातियों की कीमत लाखों में मिलती है और यही वजह है कि तस्कर बड़ी मात्रा में इनकी तस्करी में लगे रहते हैं। इस अवैध धंधे के चलते सांपों की कई प्रजातियां लुप्त होने की कगार पर पहुंच गई हैं। (भाषा)

Latest India News