A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक चीनी सेना का जमावड़ा, भारत ने LAC पर बढ़ाई तैनाती

लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक चीनी सेना का जमावड़ा, भारत ने LAC पर बढ़ाई तैनाती

पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना के अतिक्रमण की खबरों के बीच जहां दोनों पक्ष मामले को शांति पूर्वक निपटाने के लिए कई दौर की वार्ताएं कर रहे हैं।

<p>India China Border </p>- India TV Hindi Image Source : AP India China Border 

पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना के अतिक्रमण की खबरों के बीच जहां दोनों पक्ष मामले को शांति पूर्वक निपटाने के लिए कई दौर की वार्ताएं कर रहे हैं। वहीं पूर्व में अरुणाचल सीमा पर चीनी सेना ने अपना जमावड़ा बढ़ा दिया है। प्राप्त सूचना के अनुसार चीन ने भारत से सटी पूरी 4000 किमी. लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा दिया है। चीन के इस कदम को देखते हुए भारत ने भी हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा की अग्रिम चौकियों पर सेना की तैनाती बढ़ा दी है।

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में पहली बार चीन और भारत के बीच सीमा पर विवाद इतना लंबा खिंचा है। चीनी सेना मई के पहले सप्ताह से ही लद्दाख और सिक्किम में भारतीय सीमा में घुस आई। सिक्किम में नाकुला के नजदीक भारत और चीन सेना के बीच धक्का मुक्की की भी खबरें आई थीं। सरकारी सूत्रों के अनुसार इसके बाद से चीन ने भारत से जुड़ी पूरी सीमा पर सैनिकों और तोपों की तैनाती बढ़ा दी है। इस परिस्थिति को देखते हुए भारत ने भी अपनी सेना को अग्रिम चौकियों पर तैनात कर दिया है। 

सेना के सूत्रों के अनुसार हिमाचल में तैनात रिजर्व ब्रिगेड को लद्दाख में तैनात 3 इंफेंट्री डिविजन को सपोर्ट देने के लिए कारू रवाना किया गया है। इसके साथ ही हिमाचल सीमा के पास अप्रैल में चीनी सैनिकों के देखे जाने के बाद से भारन ने वहां भी सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। उत्तराखंड में भी हर्सिल बाराहोती नेलांग वैली में चीनी हेलिकॉप्टरों की आवाजाही देखी गई है। 

Latest India News