A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वायरस: चीन के वुहान से आने वाले भारतीयों के लिए मानेसर में सेना ने बनाया 300 बेड का अस्पताल

कोरोना वायरस: चीन के वुहान से आने वाले भारतीयों के लिए मानेसर में सेना ने बनाया 300 बेड का अस्पताल

चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर वुहान प्रांत से भारत पहुंचने वाले भारतीयों के लिए भारतीय सेना ने दिल्ली से सटे गुरुग्राम के मानेसर में 300 बेड का एक अस्पताल बनाया है।

Coronavirus, Army, Manesar, airlifted- India TV Hindi Coronavirus: Army creates 300-bed quarantine facility in Manesar for Indians being airlifted from Wuhan

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर वुहान प्रांत से भारत पहुंचने वाले भारतीयों के लिए भारतीय सेना ने दिल्ली से सटे गुरुग्राम के मानेसर में 300 बेड का एक अस्पताल बनाया है। एयर इंडिया के 423-सीटर जंबो बी-747 विमान ने शुक्रवार को दोपहर करीब 1.20 बजे दिल्ली के हवाई अड्डे से भारतीय नागरिकों को लेकर उड़ान भरी। इससे पहले आज शुक्रवार को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है।

भारतीय नागरिकों, मुख्य रूप से छात्रों को संक्रमण के किसी भी लक्षण को देखने के लिए डॉक्टरों और कर्मचारियों के सदस्यों की एक योग्य टीम द्वारा दो सप्ताह की अवधि के लिए मानेसर में बनाए गए हॉस्पिटल पर नजर रखेगी। भारतीय नागरिकों को लाने वाले एयर इंडिया के विमानों में राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल के पांच डॉक्टर और एक पैरामेडिकल स्टाफ ऑनबोर्ड होगा। एअर इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक, चीन के वुहान शहर से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए दिल्ली हवाईअड्डे से दूसरा विशेष विमान शनिवार को रवाना हो सकता है। 

चीन से स्वदेश लौटने वाले भारतीयों की संख्या 400 के पार पहुंच सकती है। समाचार एजेंसी पीटीआई रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी दूसरे अन्य विमान की भी व्यवस्था कर रहे हैं। अधिकारियों को भारतीय नागरिकों को लाने के दौरान नियत प्रक्रियाओं का पालन करने की सलाह दी गई है। एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार सुबह कहा, "विमान में कोई सेवा नहीं होगी। जो भी भोजन है उसे सीट की जेब में रखा जाएगा। जब तक कोई सेवा नहीं होगी, कोई बातचीत नहीं होगी (केबिन क्रू और यात्रियों के बीच)। उन्होंने कहा, "चालक दल और यात्रियों के लिए मास्क की व्यवस्था की गई है। हमारे चालक दल के लिए, हमने एक पूर्ण सुरक्षा गियर की भी व्यवस्था की है।" लोहानी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के कुल पांच डॉक्टर भी जा रहे हैं, विमान 2-3 घंटे के लिए (वुहान हवाई अड्डे पर) रहेगा।

होगी ये प्रक्रिया

स्क्रीनिंग और संगरोध की प्रक्रिया में दो चरण शामिल होंगे, पहले एक हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग के बाद मानेसर में संगरोध और अगर किसी व्यक्ति पर संक्रमित होने का संदेह हुआ, तो उसे दिल्ली छावनी में सेना के बेस अस्पताल (बीएचडीसी) के आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 

स्वदेश लौटने पर हवाई अड्डे में होगी स्क्रीनिंग

हवाई अड्डे पर भारतीयों के आने पर आर्मड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेस (एएफएमएस) और एयरपोर्ट हेल्थ अथॉरिटी (एपीएचओ) की संयुक्त टीम स्क्रीनिंग करेगी। स्क्रीनिंग के दौरान उन्हें तीन समूहों में वर्गीकृत किया जाएगा। संदिग्ध मामला मतलब बुखार, खांसी या श्वसन संकट के किसी भी लक्षण वाले संक्रमित व्यक्ति को सीधे BHDC में स्थानांतरित किया जाएगा।

संक्रमण होने या न होने पर होगी ये व्यवस्था

लक्षणों के बिना कोई भी व्यक्ति लेकिन एक समुद्री भोजन/पशु बाजार या एक स्वास्थ्य सुविधा का दौरा करने या पिछले 14 दिनों में लक्षणों के साथ एक चीनी व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद सीधे संगरोध सुविधा के लिए एक जल्द से जल्द वाहन में ले जाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति बिना किसी लक्षण या संपर्क के या जो या तो (ए) या (बी) में फिट नहीं है, को भी निकट संपर्क श्रेणी के साथ जोड़ा जाएगा और संगरोध सुविधा के लिए भेजा जाएगा।

Latest India News