A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना: एक लाख से ज्यादा घटे एक्टिव केस, 24 घंटे में 3 लाख से कम नए मामले, लेकिन मौतों का आंकड़ा चिंताजनक

कोरोना: एक लाख से ज्यादा घटे एक्टिव केस, 24 घंटे में 3 लाख से कम नए मामले, लेकिन मौतों का आंकड़ा चिंताजनक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस की वजह से 4106 लोगों की जान गई है और अबतक यह वायरस देश में 274390 लोगों की मौत का कारण बन चुका है।

<p>कोरोना: एक लाख से...- India TV Hindi Image Source : PTI कोरोना: एक लाख से ज्यादा घटे एक्टिव केस, 24 घंटे में 3 लाख से कम नए मामले, लेकिन मौतों का आंकड़ा चिंताजनक

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के नए मामले पहले के मुकाबले कम हो रहे हैं और कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिस वजह से कोरोना के एक्टिव मामले घटने लगे हैं लेकिन इसकी वजह से होने वाली मौतें अभी भी चिंता का कारण बनी हुई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस की वजह से 4106 लोगों की जान गई है और अबतक यह वायरस देश में 274390 लोगों की मौत का कारण बन चुका है। कोरोना की दूसरी लहर में मामले तो कम होना शुरू हो गए हैं लेकिन मौतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के नए मामले घटे हैं और ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है जिस वजह से कोरोना के एक्टिव मामलों में 1 लाख से ज्यादा की कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक्टिव केस 101461 घटकर 3516997 रह गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से 378741 लोग ठीक हुए हैं और अबतक 2.11 करोड़ से ज्यादा लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। 

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 3 लाख से कम नए मामले सामने आए हैं। लगभग एक महीने के बाद ऐसा हुआ है कि नए कोरोना मामलों का आंकड़ा 3 लाख से नीचे रहा हो। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 24 घंटों के दौरान देश में 281386 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि कोरोना मामलों के कम आने की वजह रविवार को सामान्य के मुकाबले हुई कम टेस्टिंग भी है, रविवार के दिन 15.73 कोरोना टेस्ट हुए हैं। यानि 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर 17.88 प्रतिशत दर्ज की गई है। 

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में चल रहे वैक्सीन के टीकाकरण अभियान में पिछले कुछ दिनों से सिस्ती देखने को मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में सिर्फ 691211 लोगों को ही वैक्सीन मिल पायी है। हालांकि रविवार को अधिकतर सरकारी वैक्सीन केंद्र बंद रहते हैं, इस वजह से भी 24 घंटों के दौरान वैक्सीन का आंकड़ा कम रहा है। देशभर में अबतक 18.29 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिली है जिनमें 14.11 करोड़ को पहली डोज और 4.18 करोड़ को दोनों डोज मिल चुकी हैं।

Latest India News