A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हवाई टिकट के लिए आधार को जरूरी बनाने से सरकार ने इंकार किया

हवाई टिकट के लिए आधार को जरूरी बनाने से सरकार ने इंकार किया

केन्द्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि हवाई यात्रा का टिकट खरीदने के लिये आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने की कोई योजना नहीं है। गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति को गृह मंत्रालय द्वारा यह जानकारी दी गयी।

Air India- India TV Hindi Air India

नयी दिल्ली: केन्द्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि हवाई यात्रा का टिकट खरीदने के लिये आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने की कोई योजना नहीं है। गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति को गृह मंत्रालय द्वारा यह जानकारी दी गयी। नवनियुक्त गृह सचिव राजीव गौबा ने गुरुवार को कांग्रेस सदस्य पी चिदंबरम की अध्यक्षता वाली समिति के सदस्यों को बताया कि हवाई टिकट की बुकिंग को आधार कार्ड से जोड़ने के बारे में सरकार द्वारा कोई फैसला नहीं किया गया है।

बैठक में मौजूद एक संसद सदस्य ने बताया कि सदस्यों द्वारा आधार से जुड़े आंकड़ों के सुरक्षित होने के सवाल पर गोबा ने समिति को आधार से जुड़े आंकड़े गलत हाथों में नहीं जाने का भरोसा दिलाया। 

उन्होंने कहा कि आधार संबंधी समस्त आंकड़े पूरी तरह से सुरक्षित हैं क्योंकि इनका संरक्षण करने वाला मुख्य सर्वर पूरी तरह से चाक-चौबंद प्रणाली से लैस है। समिति के सदस्यों ने गोबा से पूछा कि सरकार आधार नंबर को बैंक और मोबाइल फोन कनेक्शन से भी क्यों जोड़ रही है। इस पर गोबा ने कहा कि यह सरकार के उच्च पदस्थ राजनीतिज्ञों का फैसला है। 

Latest India News