A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus: हिमाचल प्रदेश में दो नए मामले, संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 33 हुई

Coronavirus: हिमाचल प्रदेश में दो नए मामले, संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 33 हुई

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को दो और व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़ कर 33 हो गई है।

Coronavirus: हिमाचल प्रदेश में दो नए मामले, संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 33 हुई- India TV Hindi Image Source : PTI Coronavirus: हिमाचल प्रदेश में दो नए मामले, संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 33 हुई

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शनिवार को दो और व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़ कर 33 हो गई है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। दोनों नए मामले ऊना जिले के हैं, जहां अब तक सबसे ज्यादा 14 मामले सामने आ चुके हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने बताया कि राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 21 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुल 33 मरीजों में छह उपचार के बाद ठीक हो गए और दो की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि ऊना में 14, सोलन में 10, कांगड़ा और चम्बा जिले में चार-चार और सिरमौर जिले में संक्रमण का एक मामला दर्ज किया गया है।

वहीं, अगर पूरे देश की बात करें तो कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 7529 हो गए है। इस वायरस के 1035 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 242 हो चुकी हैं और अब तक 642 लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत ने तेजी से तैयारी की है। देश में 586 कोरोना वायरस समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं।

उन्होनें  बताया कि देश में कोविड-19 से अति प्रभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए सरकार ने पहले ही जरूरी कदम उठाये। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यदि लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो कोविड-19 के मामले 41 फीसद बढ़ जाते, फलस्वरूप 15 अप्रैल तक 8.2 लाख मामले सामने आते।

उन्होनें कहा कि देशभर में तीन लाख पृथक बिस्तर एवं 11,500 आईसीयू बिस्तर कोविड-19 के मरीजों के लिए आरक्षित किये गये हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि राज्यों में और केंद्रीय स्तर पर कोविड-19 के उपचार के लिए विशेष तौर पर 587 अस्पताल निर्धारित किये गये हैं।

Latest India News