A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मॉरीशस को 50 करोड़ डालर की सहायता उपलब्ध करायेगा भारत

मॉरीशस को 50 करोड़ डालर की सहायता उपलब्ध करायेगा भारत

भारत ने आज मॉरीशस को 50 करोड़ डालर की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके साथ ही दोनों देशों ने समुद्री क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंध और गहरे बनाने का संकल्प जताया है।

Modi Jagannath- India TV Hindi Image Source : PTI Modi Jagannath

नयी दिल्ली: भारत ने आज मॉरीशस को 50 करोड़ डालर की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके साथ ही दोनों देशों ने समुद्री क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंध और गहरे बनाने का संकल्प जताया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्राविंद जगन्नाथ के बीच विस्तृत बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच समुद्रीय सुरक्षा समझौते पर भी हस्ताक्षर किये गये। 

एक वक्तव्य के मुताबिक मोदी ने कहा कि वह और जगन्नाथ इस बात पर सहमत हुये हैं कि आर्थिक अवसरों के फायदे के लिये हिन्द महासागर में परंपरागत और गैर-परंपरागत खतरों से निपटने के लिये प्रभावी व्यवस्था की जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय समुद्रीय समझौते से आपसी सहयोग और क्षमता मजबूत होगी। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद कुल मिलाकर चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। 

प्रधानमंत्री ने कहा, मॉरीशस को 50 करोड़ डालर की ऋण सुविधा का समझौता होना मॉरीशस के विकास के प्रति हमारी मजबूत और लगातार प्रतिबद्धता का बेहतर उदाहरण है। दोनों देशों ने व्यापार और निवेश सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का भी फैसला किया है। मोदी ने कहा, मॉरीशस में चल रही विकास गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी को लेकर भारत को गर्व है। 

Latest India News