A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सुरक्षाबलों ने क्लियर कराया जाफराबाद मेट्रो स्टेशन का रास्ता, धरने पर बैठी महिलाओं को हटाया

सुरक्षाबलों ने क्लियर कराया जाफराबाद मेट्रो स्टेशन का रास्ता, धरने पर बैठी महिलाओं को हटाया

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, करावल नगर और चांदबाग में कर्फ्यू लगाने के बाद सुरक्षाबलों ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन का रास्ता खाली कराया।

जाफराबाद मेट्रो स्टेशन का रास्ता खाली कराया गया- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जाफराबाद मेट्रो स्टेशन का रास्ता खाली कराया गया

नई दिल्ली: उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, करावल नगर और चांदबाग में कर्फ्यू लगाने के बाद सुरक्षाबलों ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन का रास्ता खाली कराया। सुरक्षाबलों ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे सड़क पर CAA के खिलाफ घराने पर बैठी महिलाओं को वहां से हटा दिया। इसके अलावा सुरक्षाबलों ने मौजपुर इलाके में सीएए के पक्ष में बैठे प्रदर्शनकारियों को भी हटाया और मौजपुर चौक को क्लियर करवाया। अब जाफराबाद-मौजपुर रोड साफ है और पुलिस वहां मौजूद है।

हिंसा में बदला तनाव

बता दें कि शाहीन बाग की तरह ही शनिवार की रात को महिलाओं ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर एक ओर का रास्ता बंद कर दिया था। जिसके बाद से वह वहां बैठकर प्रदर्शन कर रही थीं। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए प्रशासन ने भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती कर दी थी। महिलाओं के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शन शुरू करने के साथ ही दूसरी ओर इलाके में CAA के समर्थक भी सड़कों पर उतर आए, जिसके बाद तनाव बढ़ना शुरू हो गई। देखते ही देखते CAA विरोधी और समर्थक के बीच का तनाव हिंसा में बदल गया।

चार जगहों पर कर्फ्यू

जाफराबाद से शुरू हुई हिंसा मौजपुर, करावल नगर और चांदबाग समेत कई इलाकों में फैल गई। हालत ये हो गई है कि स्थिति को काबू में करने के लिए प्रशासन को कर्फ्यू लगाना पड़ा। प्रशासन ने जाफराबाद, मौजपुर, करावल नगर और चांदबाग में मंगलवार को कर्फ्यू लगाया। इन इलाकों में कर्फ्यू लगाने से पहले प्रशासन ने धारा 144 लागू की थी लेकिन उसके दौरान भी दंगाइयों ने हिंसा बंद नहीं की। यहां दंगाइयों ने बड़े स्तर पर दुकानों, घरों और वाहनों में आग लगा दी। 

पैरामिलिट्री फोर्स के जवान पर फेंका तेजाब

दंगाइयों ने शांति कायम करने की कोशिश में जुटे सुरक्षाकर्मियों पर सामने से हमला करना शुरू कर दिया। उत्तर पूर्वी दिल्ली के करावल नगर में मंगलवार को दंगाईयों ने पैरामिलिट्री फोर्स के जवान पर तेजाब फेंक दिया, जिस वजह से जवान घायल हो गया। वहीं, इससे पहले सोमवार को हिंसा के दौरान ड्यूटी पर तैनात दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हो गई थी।

एक पुलिसकर्मी समेत 13 की मौत

रविवार से CAA विरोधी और समर्थकों के बीच जारी हिंसा में दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल समेत अभी तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को दिल्ली पुलिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी गई है। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कहा कि वह असामाजिक तत्वों की संलिप्तता वाली घटनाओं पर कार्रवाई कर रही है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मनदीप रंधावा ने कहा कि हिंसा के संबंध में 11 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

Latest India News