A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के साथ फिर से धोखा किया गया: केजरीवाल

अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के साथ फिर से धोखा किया गया: केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को ‘‘फिर से’’ धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन सभी लोगों की संपत्तियों की रजिस्ट्री नहीं कराई गई है। 

Delhi CM- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली के सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों की संपत्ति की रजिस्ट्री शुरू नहीं किए जाने पर केंद्र की आलोचना करते हुए रविवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार की तरह भाजपा फिर लोगों को धोखा दे रही है।

सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को ‘‘फिर से’’ धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन सभी लोगों की संपत्तियों की रजिस्ट्री नहीं कराई गई है। उन्होंने इन कॉलोनियों के निवासियों को आश्वासन दिया कि आम आदमी पार्टी की सरकार ऐसा करेगी।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, “रजिस्ट्री का क्या हुआ? कच्ची कॉलोनियों के साथ फिर धोखा? लोगों को उम्मीद थी आज रजिस्ट्री शुरू हो जाएगी। लेकिन फिर धोखा? पहले कांग्रेस झूठे वादे करती थी, अब भाजपा ने भी वही किया। पर चिंता मत करना। हमने कच्ची कालोनियों में सभी विकास के काम करवाए, अब इनसे रजिस्ट्री भी करवा के देंगे।’’

बाद में केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में दावा किया, ‘‘आजतक अन्य दलों ने अनधिकृत कॉलोनियों में विकास के मुद्दे पर केवल राजनीति की और किसी सरकार ने इनके विकास के लिए काम नहीं किया।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री रामलीला मैदान में आज अपने भाषण में रजिस्ट्री प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा करेंगे, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा नेता दावा कर रहे थे कि 100 संपत्ति मालिकों को विधानसभा चुनाव से पहले रजिस्ट्री के कागज दिए जाएंगे और बाकी को चुनाव के बाद रजिस्ट्री होगी। अब वे कह रहे हैं कि रजिस्ट्री प्रक्रिया छह महीने बाद शुरू होगी।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उनकी गलत मंशा है। भाजपा कांग्रेस की तरह लोगों को धोखा दे रही है। मैं पूछना चाहता हूं कि भाजपा कहां थी जब दिल्ली सरकार शहर की अनधिकृत कॉलोनियों में सीवर और पानी की पाइपलाइन बिछा रही थी।’’

सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘‘वे नियमितिकरण की प्रक्रिया चुनाव से पहले कर रहे हैं जब कि उन्हें इसे बहुत पहले कर देना चाहिए था।’’ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी केजरीवाल के आरोपों का समर्थन किया। एक अलग संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने दिल्ली के अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को कांग्रेस की तरह धोखा दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘लोग इस उम्मीद से प्रतीक्षा कर रहे थे कि आज रजिस्ट्री शुरू होगी, लेकिन कुछ नहीं हुआ। भाजपा ने अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के भरोसे को तोड़ा है।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रामलीला मैदान में हुई रैली पर प्रतिक्रिया देते हुए सिसोदिया ने कहा कि यह बहुत आश्चर्यजनक है कि पिछले कई हफ्तों से भाजपा नेता लगातार स्थायी रजिस्ट्री कागजात देने की बात कर रहे थे, कम से कम 100 लोगों को आज रजिस्ट्री देने की।

उन्होंने कहा, ‘‘हजारों लोग रामलीला मैदान में यह देखने पहुंचे थे लेकिन सभी निराश होकर घर लौटे। प्रधानमंत्री ने भी मंच से भाषण दिया, लेकिन अनधिकृत कॉलोनी के एक भी व्यक्ति को स्थायी रजिस्ट्री के कागज नहीं दिए। सिसोदिया ने भाजपा और उसके नेताओं पर दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों की समस्याओं से अनभिज्ञ रहने का आरोप लगाया।”

उन्होंने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री के डेढ़ घंटे के भाषण और अन्य भाजपा नेताओं के संबोधन से एक चीज स्पष्ट है कि भाजपा न तो अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों की समस्याओं को जानती है और न ही उसके पास दिल्ली के विकास का कोई खाका है।’’

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात से खुशी है कि प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में स्वीकार किया कि दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है। सिसोदिया ने प्रधानमंत्री और अन्य भाजपा नेताओं द्वारा दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था, स्वस्थ्य व्यवस्था और पूरे दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाने का उल्लेख नहीं किए जाने पर अफसोस जताया।

उन्होंने कहा, ‘‘ दिल्ली में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता या दिल्ली की अर्थव्यवस्था पर किसी भाजपा नेता ने कोई टिप्पणी नहीं की यह साबित करता है कि दिल्ली बेहतर कर रही है।’’ सिसोदिया ने कहा, ‘‘आज, प्रधानमंत्री मोदी भी अच्छे बीते पांच साल, लगे रहो केजरीवाल से सहमत हैं।’’

Latest India News