A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कांग्रेस के 7 सांसदों को निलंबित किया

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कांग्रेस के 7 सांसदों को निलंबित किया

कांग्रेस के 7 सांसदों गौरव गोगोई, टी.एन. प्रथापन, डीन कुरीकोस, आर. उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहान और गुरजीत सिंह औजला को दुराचार के आरोप में बजट सत्र के बाकी सत्र के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है।

Om Birla- India TV Hindi Image Source : FILE Om Birla

ई दिल्ली. लोकसभा में कांग्रेस के 7 सांसदों को सदन में नियमों के अनुरूप आचरण नहीं करने के मामले में संसद के चालू सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के आदेश पर गौरव गोगोई, टी.एन. प्रथापन, डीन कुरीकोस, आर. उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहान और गुरजीत सिंह औजला को निलंबित किया गया है।

कांग्रेस सांसदों को निलंबित किए जाने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "यहां तानाशाही चलती है। ये नहीं चाहते कि दिल्ली हिंसा पर चर्चा हो। हम सब ने विरोध किया था। मैंने भी विरोध किया था,ये लोग मुझे क्यों नहीं निलंबित करते।"

कांग्रेस सांसदों के निलंबन पर संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि उन्होंनेअनुशासनहीनता और उद्दंडता के सभी स्तर पार कर दिए थे। कागज के कुछ टुकड़े सीधे स्पीकर की कुर्सी पर फेंक दिए गए। यह अत्यंत निंदनीय और अनुचित है। भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि जब मैं 1 बजे लोकसभा की चेयर पर था, तब कागज फाड़े गए और कुर्सी पर फेंके गए। यह हमारे सांसदों के गैरजिम्मेदार व्यवहार को दिखाता है और संसद की गरिमा के खिलाफ जाता है।

 

Latest India News