A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार गरीबों को 200 रुपये मासिक दर पर देगी बिजली

मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार गरीबों को 200 रुपये मासिक दर पर देगी बिजली

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार ने बड़ा दांव चला है। प्रदेश के लगभग दो करोड़ परिवारों को 200 रुपये प्रति माह की दर पर बिजली मिलेगी।

Shivraj Singh Chouhan- India TV Hindi Shivraj Singh Chouhan

भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार ने बड़ा दांव चला है। प्रदेश के लगभग दो करोड़ परिवारों को 200 रुपये प्रति माह की दर पर बिजली मिलेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां मंगलवार को आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों का जीवन बदलना चाहती है। इसके सिर्फ दो ही तरीके हैं, उनमें एक है अमीरों से छीनकर गरीबों को बांटा जाए, यह संभव नहीं है, दूसरा तरीका है अमीरों से टैक्स लेकर गरीबों को सुविधा दी जाए। सरकार दूसरे तरीके पर अमल कर रही है।

शिवराज ने आगे कहा, "आज अपने बिलों को शून्य करा लें, उसके बाद से सिर्फ 200 रुपये प्रति माह का बिल आएगा। चाहे जितनी बिजली जलाएं, गरीबों का बिल सिर्फ 200 रुपये ही आएगा।" उन्होंने कहा कि संबल योजना गरीबों की जिंदगी बदलने का अभियान है। इसके माध्यम से गरीबों को सामाजिक सुरक्षा दी जा रही है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इसके क्रियान्वयन में पूरी ताकत से जुट जाएं। कोई भी पात्र श्रमिक योजना में पंजीयन कराने से नहीं छूटे, यह सुनिश्चित करें। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि बकाया बिजली बिल माफी योजना का दूसरा चरण 11 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। संबल योजना में सभी पंजीकृत श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड 10 से 30 जुलाई के बीच वितरित किए जाएंगे। योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत और नगरीय क्षेत्र में वार्ड स्तर पर चयनित पांच-पांच संबल सहयोगियों को प्रशिक्षित किया जाए और इस योजना में जिन जिलों में पंजीयन कम हुआ है, वहां फिर से शिविर लगाकर पंजीयन करवाएं। कलेक्टर प्रतिदिन योजना की समीक्षा भी करें।

Latest India News