A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन यात्रा के दौरान शंघाई में भारतीयों को संबोधित करेंगे मोदी

चीन यात्रा के दौरान शंघाई में भारतीयों को संबोधित करेंगे मोदी

बीजिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अपनी चीन यात्रा के दौरान कम्युनिस्ट देश में बसे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे और उम्मीद की जा रही है कि वह वहां अमेरिका के मैडिसन

- India TV Hindi

बीजिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अपनी चीन यात्रा के दौरान कम्युनिस्ट देश में बसे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे और उम्मीद की जा रही है कि वह वहां अमेरिका के मैडिसन स्क्वायर गार्डन सा समां बांधेंगे। चीन में बसे 45000 भारतीयों को संबोधित करने वाले वह पहले भारतीय नेता होंगे।
 
राजनयिकों ने मोदी की हाई-प्रोफाइल यात्रा के लिए व्यापक एजेंडा तैयार करने पर गहन मंत्रणा की। चीन के विभिन्न शहरों में भारतीय एसोसिएशनों ने अपने सदस्यों को न्योता भेजकर मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री की होने वाली सभा में हिस्सा लेने के लिए शंघाई में जुटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

न्योते को देखते हुए कार्यक्रम को न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन और सिडनी के ऑलफोन्स एरेना की तर्ज पर तैयार किया गया है जिसने भारत और दुनिया में लहर पैदा की। प्रधानमंत्री के फ्रांस, जर्मनी और कनाडा की तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में अगले सप्ताह टोरंटो में भी इसी तरह के कार्यक्रम को संबोधित करने की उम्मीद है। चीन में भी ऐसा करने का शायद यह भारतीय प्रधानमंत्री का अच्छा प्रयास है क्योंकि कम्युनिस्ट देश में भारतीय पेशेवरों और व्यापारियों की संख्या बढ़ रही है। चीन को 1962 के बाद से दशकों तक शत्रु देश माना जाता रहा।  

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की फरवरी में चीन यात्रा के दौरान तैयार किए गए एक आधिकारिक आंकड़े के अनुसार तकरीबन 45 हजार भारतीय फिलहाल चीन में रह रहे हैं और काम कर रहे हैं। यद्यपि प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की यह पहली चीन यात्रा होगी लेकिन चीन में वह जानी-मानी शख्सियत हैं क्योंकि चीन के विकास मॉडल का अध्ययन करने और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से निवेश आकषिर्त करने के लिए गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान वह कई बार यहां की यात्रा कर चुके हैं।

मोदी की मई में होने वाली यात्रा के कई पहलू होंगे, खासतौर पर गृहनगर कूटनीति के, जिसके तहत वह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के गृह नगर शांक्सी जाएंगे। उम्मीद की जाती है कि शी टेराकोटा योद्धाओं के शहर में मोदी की मेजबानी करेंगे। इससे पहले, शी की पिछले साल सितंबर में हुई भारत यात्रा के दौरान मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात में उनकी मेजबानी की थी।

Latest India News