A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अंडमान के द्वीप से 800 पर्यटकों को निकालने के लिए नौसेना ने भेजे जहाज

अंडमान के द्वीप से 800 पर्यटकों को निकालने के लिए नौसेना ने भेजे जहाज

नई दिल्ली: भारी बारिश व तेज हवाओं के कारण अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के एक द्वीप हैवलॉक पर फंसे करीब 800 पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारतीय नौसेना ने बुधवार को अपने

Andaman-Navy- India TV Hindi Image Source : PTI Andaman-Navy

नई दिल्ली: भारी बारिश व तेज हवाओं के कारण अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के एक द्वीप हैवलॉक पर फंसे करीब 800 पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारतीय नौसेना ने बुधवार को अपने चार जहाज भेजे। एक अधिकारी ने बताया कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के आपदा प्रबंधन विभाग ने हैवलॉक द्वीप पर 'चक्रवाती तूफान' का अंदेशा जताया है। मौसम विभाग के अनुरोध पर ही सेना ने यहां से पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभियान शुरू किया।

हैवलॉक द्वीप राजधानी पोर्ट ब्लेयर से करीब 36 किलोमीटर दूर है। अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "पोर्ट ब्लेयर से 310 किलोमीटर दूर समुद्र में उथल-पुथल देखेन को मिल रहा है। हम कोई जोखिम नहीं लेना चाहते, इसलिए नौसेना से संपर्क किया गया।"

अधिकारी ने कहा कि भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण पर्यटकों को जहाज में सवार होने के लिए जेटी तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने शाम तक द्वीप को खाली करा लिए जाने की उम्मीद जताई है। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी.के. शर्मा ने कहा कि जहाजें उस क्षेत्र में मौजूद हैं और समुद्र की स्थिति खराब नजर आ रही है। अधिकारी ने बताया कि भारतीय नौसेना ने आईएनएस बित्रा, बंगाराम, कुंभीर और एलसीयू-38 जहाजें द्वीप को खाली कराने के लिए भेजी हैं। शर्मा ने कहा कि पर्यटकों की सुरक्षा ज्यादा अहमियत रखती है।

Latest India News