A
Hindi News भारत राष्ट्रीय निर्भया मामला: दोषियों के वकील को दस्तावेज उपलब्ध करवाए जेल प्रशासन- कोर्ट

निर्भया मामला: दोषियों के वकील को दस्तावेज उपलब्ध करवाए जेल प्रशासन- कोर्ट

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय कुमार जैन ने कहा कि दोषियों के वकील तिहाड़ जेल अधिकारियों से संबंधित दस्तावेजों, डायरी और चित्रों की तस्वीरें ले सकते हैं।

Nirbhaya case- India TV Hindi Image Source : FILE Nirbhaya case: Court says no further directions required, disposes of convicts' lawyer's plea

नई दिल्ली। पटियाला हाउस कोर्ट में निर्भया मामले के दोषियों की याचिका पर सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने जेल प्रशासन को निर्देश दिए कि वो दोषियों के वकील को उनके सभी दस्तावेज उपलब्ध करवाएं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय कुमार जैन ने कहा कि दोषियों के वकील तिहाड़ जेल अधिकारियों से संबंधित दस्तावेजों, डायरी और चित्रों की तस्वीरें ले सकते हैं।

इससे पहले सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से पेश हुए सरकारी वकील ने अदालत को बताया कि तिहाड़ जेल प्रशासन ने मामले में मौत की सजा पाने वाले वकीलों के वकील द्वारा मांगे गए सभी संबंधित दस्तावेजों की आपूर्ति कर दी है। पुलिस की ओर पेश हुए लोक अभियोजक ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय कुमार जैन को बताया कि दोषी केवल ‘‘विलंब करने की तरकीब’’ अपना रहे हैं।

मामले में चार दोषियों में से तीन की ओर से पेश हुए वकील ने शुक्रवार को अदालत का रुख करते हुए आरोप लगाया कि तिहाड़ जेल के अधिकारी कुछ दस्तावेज नहीं दे रहे हैं और इसी वजह से उन्हें दया तथा सुधारात्मक याचिकाएं दायर करने में देरी हो रही है। ए.पी.सिंह ने आरोप लगाया कि जेल अधिकारियों ने अभी वे दस्तावेज नहीं दिए हैं जो विनय कुमार शर्मा (26) के लिए दया याचिका और अक्षय कुमार सिंह (31) और पवन सिंह (25) के लिए सुधारात्मक याचिकाएं दायर करने के लिए आवश्यक हैं। 

उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में दो अन्य दोषियों विनय और मुकेश सिंह (32) की सुधारात्मक याचिकाएं खारिज कर दी थीं। राष्ट्रपति ने इस महीने की शुरुआत में मुकेश की दया याचिका खारिज कर दी थी। अदालत के आदेश के अनुसार, सभी चारों को एक फरवरी को सुबह छह बजे फांसी होनी है। पैरा मेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा से 16-17 दिसंबर 2012 की मध्यरात्रि को छह लोगों ने चलती बस में वीभत्स सामूहिक दुष्कर्म किया था और उसे सड़क पर फेंक दिया था। उसे इलाज के लिए सिंगापुर ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। इस लड़की को काल्पनिक नाम ‘निर्भया’ से जाना गया। 

Latest India News