A
Hindi News भारत राष्ट्रीय MP: एक और किसान ने की आत्महत्या, 10 दिनों में संख्या बढ़कर हुई 12

MP: एक और किसान ने की आत्महत्या, 10 दिनों में संख्या बढ़कर हुई 12

मध्यप्रदेश में कर्ज से परेशान एक और किसान ने कथित रूप से कीटनाशक पीकर आत्महत्या कर ली है, जिसके बाद मध्यप्रदेश में पिछले 10 दिनों में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। इस किसान ने कल धार जिले में आत्महत्या की।

farmer- India TV Hindi farmer

भोपाल: मध्यप्रदेश में कर्ज से परेशान एक और किसान ने कथित रूप से कीटनाशक पीकर आत्महत्या कर ली है, जिसके बाद मध्यप्रदेश में पिछले 10 दिनों में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। इस किसान ने कल धार जिले में आत्महत्या की।

धार से मिली रिपोर्ट के अनुसार, धार जिले के बाग थाने के ग्राम रामपुरा निवासी जगदीश मोरी (40) ने कर्ज से परेशान होकर कीटनाशक पीकर आत्महत्या कर ली। मृतक के परिजन का आरोप है कि कर्ज से परेशान होकर मोरी ने आत्महत्या की है।

उन्होंने बताया कि मृतक जगदीश के पिता के नाम से जमीन है और उस पर बैंक का कर्ज था। कर्ज नहीं चुका पाने से परेशान होकर उसने कल दोपहर में कीटनाशक पी लिया, जिससे उसकी मौत हो गई। हालांकि, पुलिस इस मामले को पारिवारिक विवाद बता रही है। धार के पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र सिंह ने बताया कि मृतक जगदीश के नाम से कोई जमीन नहीं थी। वह शराब का आदी था तथा कल परिवार में विवाद भी हुआ था।

मंदसौर जिले में 6 मई को किसान आंदोलन के दौरान पुलिस गोलीबारी में पांच किसानों के मारे जाने के बाद प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में कई घोषणाएं की है। इससे पहले आठ जून से लेकर 15 जून तक 11 अन्य किसानों ने भी मध्यप्रदेश के विभिन्न भागों में कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या की है।

जिन 12 किसानों ने आत्यहत्या की है, उनमें मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर के सबसे ज्यादा चार किसान हैं, जबकि होशंगाबाद जिले के दो किसान हैं और विदिशा, रायसेन, बालाघाट, बडवानी, धार एवं शिवपुरी जिले के एकएक किसान शामिल हैं।

Latest India News