A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पाकिस्तान IAF पायलट को लौटाने के लिए हुआ तैयार, लगाई शांति की गुहार

पाकिस्तान IAF पायलट को लौटाने के लिए हुआ तैयार, लगाई शांति की गुहार

पाक विदेश मंत्री ने जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ भारत का डोजियर मिलने की बात भी कबूल की है। कुरैशी ने कहा कि हम भारत के साथ सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं।

पाकिस्तान IAF पायलट को लौटाने के लिए हुआ तैयार, लगाई शांति की गुहार- India TV Hindi पाकिस्तान IAF पायलट को लौटाने के लिए हुआ तैयार, लगाई शांति की गुहार

 

नई दिल्ली: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने बड़ा बयान दिया है। शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान हिंदुस्तानी पायलट को लौटाने के लिए तैयार है। कुरैशी ने साथ ही भारत से शांति की गुहार लगाई है। पाक विदेश मंत्री ने जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ भारत का डोजियर मिलने की बात भी कबूल की है। कुरैशी ने कहा कि हम भारत के साथ सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं।

इससे पहले शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय पायलट की रिहाई के लिए शर्त रख दी थी। कुरैशी का कहना था कि भारत-पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य होने पर रिहाई को लेकर विचार किया जा सकता है। कुरैशी ने दावा किया कि भारतीय पायलट पूरी तरह सुरक्षित है और पूरी तरह ख्याल रखा जा रहा है।

शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘’मैं भारत को और भारत की अवाम को ये पैगाम देना चाहूंगा कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार मुल्क है, जिम्मेदार एयरफोर्स है। हम जेनेवा कनवेन्शन से वाकिफ हैं। उनको मैं यकीन दिलाता हूं कि आपके जो पायलट हैं वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उनकी हर किस्म से हिफाजत की जा रही है।‘’

शाह महमूद कुरैशी ने आगे कहा, ‘’उनको जो भी सहुलियत चाहिए इंशा-अल्लाह हम उनको देंगे। हमारा उनके साथ कोई आपसी रंजिश नहीं है। देखिए अगर हालात की बेहतरी में पाकिस्तान कोई भी जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है।‘’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या आप भारतीय पायलट को तुरंत और सेफ रिटर्न करेंगे तब उन्होंने कहा कि इस पर पाकिस्तान खुले दिल से विचार कर सकता है।

वहीं भारत ने पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर से कहा कि पाकिस्तान ने जिस तरह से घायल पायलट का वीडियो बनाकर उसे प्रचारित किया वो जिनेवा कन्वेंशन और International Humanitarian Law के खिलाफ है। भारत ने पाकिस्तान से पायलट को फौरन रिहा करने को कहा है और ये भी सुनिश्चित करने को कहा है कि पायलट को अब और कोई नुकसान या चोट ना पहुंचे।

Latest India News