A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली सहित अन्य मैदानी क्षेत्रों में 21 से 23 जनवरी तक ठंड से आंशिक राहत संभव

दिल्ली सहित अन्य मैदानी क्षेत्रों में 21 से 23 जनवरी तक ठंड से आंशिक राहत संभव

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मौसम के पल पल बदलते मिजाज के बीच जनवरी में अगले दो सप्ताह के दौरान सिर्फ तीन दिन (21 से 23 जनवरी) को छोड़ कर सर्दी की मौजूदा स्थिति ही बरकरार रहने की संभावना जतायी है।

Cold - India TV Hindi Image Source : PTI Vehicles ply amid a dense layer of fog during a cold winter morning in Lucknow

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मौसम के पल पल बदलते मिजाज के बीच जनवरी में अगले दो सप्ताह के दौरान सिर्फ तीन दिन (21 से 23 जनवरी) को छोड़ कर सर्दी की मौजूदा स्थिति ही बरकरार रहने की संभावना जतायी है। विभाग की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक डा. कुलदीप श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की 15 जनवरी से सक्रियता के कारण उत्तर के मैदानी इलाकों में बारिश के कारण सर्दी बढ़ गयी है।

उन्होंने बताया कि 20 से 25 जनवरी के दौरान एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका को देखते हुये मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है , लेकिन इस विक्षोभ का असर बहुत अधिक नहीं होने के कारण दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में 21 से 23 जनवरी के बीच तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने का अनुमान है। डा .श्रीवास्तव ने बताया कि 24 जनवरी से अधिकतम तापमान में गिरावट के पूर्वानुमान को देखते हुये जनवरी के अंतिम सप्ताह में दिल्ली एनसीआर सहित अन्य उत्तरी राज्यों में सर्दी एक बार फिर बढ़ेगी।

इस बीच विभाग द्वारा अगले पांच दिनों के लिये जारी पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के मौजूदा प्रभाव के कारण जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों से हो रही भारी बर्फबारी का सिलसिला अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान उत्तर प्रदेश , उत्तरी मध्य प्रदेश , राजस्थान दिल्ली , हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और सुबह के समय घना कोहरा रहने का अनुमान है। विभाग ने कहा है कि पश्चिमी राजस्थान , कच्छ , सौराष्ट्र और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 20 जनवरी तक शीत दिवस (कोल्ड डे) और शीत लहर (कोल्ड वेव) की स्थिति रहेगी।

Latest India News